logo-image

यूपी में रोज होता था दंगा, जगह-जगह कर्फ्यू लगा रहता था, अब हालात बदल गए

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में 463.60 करोड़ की 208 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. सीएम के साथ इस कार्यक्रम में गोरखपुर के सांसद रवि किशन, बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान सहित जिले के सभी विधायक मौजूद रहे.

Updated on: 12 Jul 2022, 06:29 PM

लखनऊ:

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में 463.60 करोड़ की 208 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. सीएम के साथ इस कार्यक्रम में गोरखपुर के सांसद रवि किशन, बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान सहित जिले के सभी विधायक मौजूद रहे. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 के पहले यूपी में रोज एक दंगा होता था. जगह-जगह कर्फ्यू लगा रहता था, लेकिन अब हालात बदल गए हैं. अब सड़कों पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंते हैं. शोभायात्रा अगर पहले से हो रही है तो एक शपथपत्र लेकर उसे अनुमति देंगे. पहले कुर्बानी को लेकर और सड़कों पर नमाज पढ़ने को लेकर दंगा होता था, लेकिन आज धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर तक उतर गए. अगर आपके आसपास कोई ऐसा स्पीकर बजता है तो सीएम कार्यालय को इसकी सूचना उपलब्ध कराएं, उसके बाद उसकी आवाज उतनी ही होगी, जितनी होनी चाहिए.

योजनाओं का बिना भेदभाव सभी को पहुंचाया जा रहा है लाभ
इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम स्वनिधि योजना, पीएम आवास योजना, कृषि विभाग की योजना, कस्टम हायरिंग योजना, सीएम आवास योजना ग्रामीण, आयुष्मान भारत योजना, उद्यान विभाग के पॉलीहाउस योजना, ड्रिप सिंचाई योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के 2-2 लाभार्थियों को चेक और चाभी दिया. सीएम ने यहां पर बीजेपी के कार्यकर्ताओं और लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अलग अलग क्षेत्रों में विकास की योजनाओं को आगे बढ़ाना केंद्र और प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है. इस सरकार में कानून के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत किसी को नही है. प्रदेश के हर जिले में विकास की छोटी बड़ी परियोजना चल रही है और बिना भेदभाव के सभी को इसका लाभ मिल रहा है. सीएम ने कहा कि पटरी व्यवसाइयों के जीवन स्तर को उठाने के लिये पिछली सरकारों में कोई ईमानदार प्रयास नही हुआ था लेकिन आज साढ़े आठ लाख स्ट्रीट वेंडर पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठा रहे हैं. 1 करोड़ 67 लाभ गरीबों को फ्री में गैस कनेक्शन और होली दीवाली पर उनको फ्री में गैस दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- द्रौपदी मुर्मू के बहाने शिवसेना ने NDA की तरफ बढ़ाया दोस्ती का हाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि जुलाई के महीने में मानसून लेट है. अब तक यहां भरपूर बारिश होती थी. इसलिए हमें अपना कार्यक्रम मैरिज हाउस में करना पड़ा. गोरखपुर के लोगों से अपील करते हुए सीएम योगी ने कहा कि लोग एक पेड़ अपने परिवार के नाम पर जरूर लगाए. जलवायु परिवर्तन हो रहा है, मानसून एक महीने लेट हो चुका है. इसका दुष्परिणाम किसान के साथ आम लोगों पर भी पड़ सकता है. हालांकि, सरकार इसको लेकर सतर्क है. इसको रोकने के लिए पीपल, पाकड़, जामुन, अर्जुन, देशी आम के पेड़ लगाएं जा रहे हैं. 

हर घर पर लहराए तिरंगा 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में तिरंगा हर घर पर लहराएगा. 11 से 17 अगस्त को हर घर पर तिरंगा लगाने की आप लोग तैयारी करें. हमारा संकल्प आज़ादी के अमृत महोत्सव के साथ आने वाले 25 सालों की कार्ययोजना हम तैयार करेंगे.