logo-image

राम मंदिर शिलान्यास को लेकर शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने दी तीखी प्रतिक्रिया, कह दी ये बड़ी बात

ज्योतिष एवं द्वारिका पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास को लेकर नरसिंहपुर के परमहंसी गंगा आश्रम में तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि पहले भी ऐसे अशुभ घड़ी में शिलान्यास कर दिया गया था.

Updated on: 23 Jul 2020, 08:05 AM

अयोध्या:

ज्योतिष एवं द्वारिका पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास को लेकर नरसिंहपुर के परमहंसी गंगा आश्रम में तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि पहले भी ऐसे अशुभ घड़ी में शिलान्यास कर दिया गया था. हमने शुभ घड़ी में खुद चाहा कि गर्भ गृह के आग्नेय कोण में शिलान्यास हो. जिसके चलते हम शिलाओं को लेकर जा रहे थे तो हमें गिरफ्तार कर लिया गया था. उस कार्य को रोक दिया गया था. नया ट्रस्ट कह रहा था कि प्राचीन शिलान्यास के आधार पर ही काम किया जाएगा. पर अब फिर शिलान्यास की बात हो रही है. जब इसकी तिथि पर विद्वानों ने आपत्ति उठाई तो कहा गया कि पहले से चुपचाप शुभ मुहूर्त में शिलान्यास कर लिया गया है. ऐसा है तो फिर देश के प्रधानमंत्री को ये क्यों नहीं बताया गया कि पहले शिलान्यास हो चुका है और अब उन्हें केवल औपचारिक रूप से बुलाया जा रहा है. ये सब बातें जनता को बिना बताए की जा रही है, जो उचित नही हैं.

यह भी पढ़ें- अमित गुर्जर बन शमशाद ने हिन्दू महिला को प्रेम जाल में फंसाया, भेद खुला तो मां-बेटी कत्ल कर घर में दफनाया

5 अगस्त को अयोधया में राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी

5 अगस्त को अयोधया में राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी. आधारशिला के कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत बहुत सीमित लोग बुलाये जाएंगे. ज़ाहिर सी बात है कि इस खास मौके पर हर रामभक्त अयोध्या आना चाहेगा. इस लिहाज से विश्व हिंदू परिषद आधारशिला के दिन को उत्सव की तरह मनाने की तैयारी में है. जिस दिन का रामभक्तों को इंतज़ार था, वो घड़ी बहुत करीब आ चुकी है. 5 अगस्त को पीएम अयोधया में आधारशिला रखेंगे तो स्वाभाविक है कि हर रामभक्त इस पल का गवाह बनना चाहेगा. वैसे में 5 अगस्त को विहिप उत्सव मनाने की तैयारी में है. भूमिपूजन वाले दिन विश्व हिंदू परिषद की योजना है कि इस दिन को देश भर में उत्सव के रूप में मनाया जाय.

यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप का आरोप- चीनी दूतावास में जलाए गए जरूरी दस्तावेज

विहिप ने शुरू की तैयारी

जिसकी तैयारी विहिप ने शुरू भी कर दी है. हालांकि कोरोना काल में उत्सव कैसा होगा. इसे लेकर विहिप के पदाधिकारी बैठक भी कर रहे हैं. 5 अगस्त के दिन अयोध्या वासियों के लिए बेहद खास और भावुक होगा. शिलान्यास के लिए हर अयोध्यावासी तैयारी में जुटे हैं. 5 अगस्त को भूमि पूजन के बाद शाम में अयोध्या के हर घर, मठ मन्दिरों में दीये जलाए जाएंगे. 500 सालों के इंतज़ार के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू होने जा रहा है. ज़ाहिर सी बात है कि भूमि पूजन का दिन करोड़ों रामभक्तों के लिए काफी खास होने वाला है जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गयी हैं.