logo-image

उत्तर प्रदेश में रेहड़ी पटरी वालों के लिए चलेगा विशेष वैक्सीनेशन अभियान, योगी सरकार का फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में अब रेहड़ी, पटरी दुकानदार, फल, सब्जी विक्रेता, ऑटो रिक्शा चालकों के लिए विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाने का फैसला लिया है.

Updated on: 09 Jun 2021, 10:49 AM

highlights

  • 14 जून से पूरे प्रदेश में विशेष अभियान
  • गरीबों को वैक्सीन लगवाएगी सरकार
  • जगह जगह वैक्सीन के लिए बनेंगे बूथ

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में योगी मॉडल कारगर रहा है, इसी का नतीजा है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान नए संक्रमण के मामले दो महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं. कोरोना की चाल धीमी पड़ने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन के रूप में सुरक्षित कवच देने में लगी है. सरकार ने राज्य में अब रेहड़ी, पटरी दुकानदार, फल, सब्जी विक्रेता, ऑटो रिक्शा चालकों के लिए विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाने का फैसला लिया है. 14 जून से पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन का यह विशेष अभियान चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : कोरोना से ठीक हुए मरीजों को अब हो रहीं ये गंभीर बीमारियां

योगी सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. जिसके तहत राज्यभर में रेहड़ी, पटरी दुकानदार, फल, सब्जी विक्रेता, ऑटो रिक्शा चालकों को वैक्सीन लगाई जाएगी. प्रत्येक जिले के नगर निगम, पालिका परिषद ऑफिस में भी बूथ बनाए जाएंगे, जहां 100 रेहडी, पटरी दुकानदारों, फल विक्रेताओं को टीका लगेगा. रिक्शा ठेला चालकों के लिए 50-50 व्यक्ति की क्षमता वाले बूथ का व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

सभी जिलों में ड्राइवर बूथ और स्ट्रीट वेंडर बूथ अलग से बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं. सभी जिलों के आरटीओ ऑफिस में ड्राइवर बूथ बनेगा. प्रतिदिन कम से कम 100 कमर्शियल ड्राइवर का वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा बसों के ड्राइवर और कंडक्टरों के लिए कम से कम 50-50 बूथ बनेंगे. 

यह भी पढ़ें : राहत : लगातार दूसरे दिन एक लाख से कम नए केस, बीते 24 घंटे में 2219 मौतें

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में करोना की दूसरी लहर समाप्ति की ओर है. बुधवार को आए नए मामलों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 700 कोरोना केस दर्ज किए गए हैं. पूरे राज्य में फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 12000 है. रिकवरी रेट 98 फीसदी तक पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में जहां कोरोना के लिए 2.90 लाख सैंपलों की जांच की गई, वहीं कल 4.22 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई.