News Nation Logo
Banner

अखिलेश यादव ने सपा के सभी मोर्चों को किया भंग, संगठन में होगा व्यापक फेरबदल

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 03 Jul 2022, 04:07:20 PM
Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश (Photo Credit: News Nation)

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी अपने संगठन में बदलाव के लिए  पार्टी के सभी मोर्चा और फ्रंट को भंग कर दिया है.  2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की हार के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को यूपी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को छोड़कर सभी पार्टी मोर्चों और इकाइयों को भंग कर दिया. इस बात की जानकारी एसपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से साझा की गई. ट्वीट में कहा गया है: “समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी ने पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष को छोड़कर, युवा संगठनों, महिला सभा और अन्य सभी प्रकोष्ठों, प्रदेश अध्यक्षों और जिला सहित अन्य सभी इकाइयों और फ्रंटल संगठन को भंग करने का निर्णय लिया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष और जिला कार्यकारिणी को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया गया है.

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, नई समिति में ऐसे नेता होंगे जो 2022 के विधानसभा चुनावों के दौरान बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे अन्य दलों से अलग हो गए थे. समाजवादी पार्टी 2024 के चुनावों को ध्यान में रखते हुए संगठन में व्यापक फेरबदल करने जा रही है. सूत्रों के अनुसार बसपा से आए नेताओं को अहम जिम्मेदारी दी जाएगी, वहीं दलित, ओबीसी और मुस्लिम समुदाय के नेताओं को अहम पद दिया जाएगा. नई कार्यसमिति में ब्राह्मण और कायस्थ समुदाय के नेताओं को समायोजित करने की भी योजना है.

यह भी पढ़ें: किश्तवाड़ के स्कूल में 'भारत माता की जय' बोलने पर धमकी, ऑडियो वायरल

पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह एक बड़ा कदम है जिसे 2024 के संसदीय चुनाव की तैयारियों से जोड़ा जा रहा है. अगस्त के अंतिम सप्ताह या सितंबर की शुरुआत में होने वाले सपा के राष्ट्रीय सम्मेलन के बाद सपा की नई कार्यकारिणी का गठन किया जा सकता है.  403 सदस्यीय यूपी विधानसभा में 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था, उन्हें सिर्फ 111 सीटों से संतोष करना पड़ा.

First Published : 03 Jul 2022, 04:05:58 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.