News Nation Logo

किश्तवाड़ के स्कूल में 'भारत माता की जय' बोलने पर धमकी, ऑडियो वायरल

Written By : शाहनवाज खान | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 03 Jul 2022, 03:15:53 PM
Kishtwar

इसी स्कूल से 20 जून को हुई विवाद की शुरुआत. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भारत माता की जय बोलने पर दूसरे धर्म की छात्राओं पर धमकाने का आरोप
  • जिला आयुक्त ने स्कूल प्रशासन से जांच कर मांगी मामले की पूरी रिपोर्ट
  • हिंदू संगठनों के सामने आने पर 14 जून तक स्कूल बंद करने के आदेश

किश्तवाड़:  

जम्मू के किश्तवाड़ में गवर्नमेंट बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल और गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में 'भारत माता की जय' बोलने के लेकर विवाद खड़ा हो गया है. गवर्नमेंट गर्ल हायर सेकंडरी स्कूल की कुछ छात्राओं ने स्कूल में पढ़ रही दूसरे समुदाय की छात्राओं पर उन्हें 'भारत माता की जय' बोलने पर धमकाने का आरोप लगाया है. इस मामले में पीड़ित छात्राओ का एक ऑडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमे वो बता रही है की उन्हें 'भारत माता की जय' बोलने पर सिर तोड़ने की धमकी दी जा रही है. इसकी शिकायत उन्होंने किश्तवाड़ के जिला आयुक्त से की है. 

30 जून की घटना
पूरी घटना 30 जून की बताई जा रही है, जब बॉयज और गर्ल्स दोनों ही स्कूलों में छात्र और छात्राओं द्वारा राष्ट्र गान गाने के बाद 'भारत माता की जय' बोलने को लेकर दूसरे समुदाय के छात्रों के बीच तनाव पैदा हो गया. खबरों के मुताबिक बॉयज स्कूल में दूसरे समुदाय के छात्रों ने 'भारत माता की जय' बोले जाने पर धार्मिक नारेबाजी करना भी शुरू कर दी. वहीं गर्ल स्कूल में छात्राओ को 'भारत माता की जय' बोलने पर डराना शुरू कर दिया गया. मामले को बढ़ता देख स्कूल प्रशासन ने माहौल को ठंडा करने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर छात्रों को समझा-बुझा कर उनके घर भेज दिया. 

यह भी पढ़ेंः राहुल नार्वेकर : दामाद विधानसभा अध्यक्ष तो ससुर विधान परिषद का सभापति

सनातन धर्म और विहिप ने जताई आपत्ति
वही 'भारत माता की जय' ना बोलने देने को लेकर कई छात्र और छात्रायें जिला आयुक्त के पास पहुंचे और अपनी शिकायत दर्ज करवाई. छात्रों के मुताबिक भारत माता की जय राष्ट्रीय नारा है जिसे बोलने में किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए. वही स्कूल में हुई इस घटने के विरोध में सनातन धर्म और विश्व हिंदू परिषद ने कड़ी आपत्ति जताई है. दोनों ही संस्थाओं ने इस बाबत जिला आयुक्त से मुलाकात कर इस मामले पर संज्ञान लेने की बात कही है और दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने को भी कहा हैं.

यह भी पढ़ेंः  कांवड़ियों में बाबा बुलडोजर की तस्वीरों वाली ड्रेस की सबसे ज्यादा डिमांड

14 जून तक स्कूल बंद
उधर इस मामले के सामने आने के बाद जिला आयुक्त ने स्कूल प्रशासन को इस मामले में जांच करने के आदेश दिए है. शिक्षा विभाग के सीईओ ने तत्काल प्रभाव से दोनों ही स्कूल के प्रिंसिपल से मामले में रिपोर्ट देने को कहा है. साथ ही मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए स्कूल में होने वाली समर विकेशन को दो दिन पहले ही लागू कर स्कूल को 14 जून तक बंद कर दिया गया है. भले ही किश्तवाड़ प्रशासन ने इस मामले में तुरंत प्रभाव से कार्यवाही करते हुए जांच के आदेश जारी कर दिए हो, लेकिन स्कूल में हुए इस विवाद से साफ जाहिर हो रहा है स्कूल के बच्चों का इस्तेमाल कर कोई नफरत की आग लगने की कोशिश कर रहा है. 

First Published : 03 Jul 2022, 03:15:53 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.