logo-image

राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल अतिथियों को प्रसाद के रूप में दिया जाएगा चांदी का सिक्का

राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन में शामिल होने वाले लोगों को प्रसाद स्वरूप चांदी का सिक्का दिया जाएगा. जिसके एक तरफ राम दरबार है और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह.

Updated on: 04 Aug 2020, 09:26 AM

अयोध्या:

राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन में शामिल होने वाले लोगों को प्रसाद स्वरूप चांदी का सिक्का दिया जाएगा. जिसके एक तरफ राम दरबार है और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह. सभी मेहमानों को यह चांदी का सिक्का दिया जाएगा. राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई. पहले दिन गौरी-गणेश की पूजा हुई. इसी क्रम में मंगलवार यानि आज राम अर्चना की पूजा शुरू हुई. काशी और अयोध्या के 9 वैदिक आचार्य इस रामार्चा पूजा को संपन्न करा रहे हैं. इसके अलावा आज हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान की पताका की भी पूजा शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir Live: राम अर्चना के साथ हनुमानगढ़ी में पूजा शुरू

पीएम मोदी रामलला के मंदिर की आधारशिला रखेंगे

5 अगस्त का दिन अयोध्या नगरी के लिए बेहद खास है. उस दिन पीएम मोदी रामलला के मंदिर की आधारशिला रखेंगे. बताया जा रहा है कि भूमि पूजन का कार्यक्रम 5 अगस्त बुधवार की सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगा. राम जन्‍म भूमि तीर्थ ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार कार्यक्रम में कुल 175 लोग शामिल होंगे. साथ ही 135 विशिष्ट साधु-संतों के अलावा अन्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने बताया कि आमंत्रण पत्र ही प्रवेश पास है. इस पर सुरक्षा के लिए बार कोड लगाया गया है, जो एक बार ही उपयोग में आएगा. ऐसे में यदि कोई बाहर निकला तो दोबारा प्रवेश नहीं कर पाएगा. आमंत्रित अतिथि कार्यक्रम में मोबाइल-कैमरा आदि नहीं ले जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें, 4 अगस्त 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हुए SPG, ATS, CRPF, RAF के जवान

हनुमान गढ़ी मंदिर पर निशान पूजा के साथ भव्य आरती किया जाएगा. आरती पूजा के बाद रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेगा हनुमान जी का निशान. आज से अयोध्या की सुरक्षा सख्त होगी. अयोध्या के सभी प्रवेश मार्गों को सील किया जाएगा. अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हुए SPG, ATS, CRPF, RAF के जवान.