News Nation Logo
Banner

शाही ईदगाह कमेटी ने जिला जज मथुरा के आदेश को दी चुनौती

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद और श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में एक और याचिका दाखिल हो गई है. इस याचिका में भी जिला न्यायाधीश के 19 मई 2022 को दिए आदेश को चुनौती दी गई है.

Manvendra Pratap Singh | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 04 Aug 2022, 11:12:38 PM
Mathura Shahi Eidgah Masjid

Shahi Eidgah Masjid (Photo Credit: File Photo)

लखनऊ:  

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद और श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में एक और याचिका दाखिल हो गई है. इस याचिका में भी जिला न्यायाधीश के 19 मई 2022 को दिए आदेश को चुनौती दी गई है. कमेटी ऑफ मैनेजमेंट ट्रस्ट शाही मस्जिद ईदगाह की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने मंदिर से जुड़े सभी पक्षों से जवाब तलब किया है. इसके साथ ही कोर्ट ने मामले को सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से दाखिल एक याचिका से संबद्ध कर दिया है. अब दोनों याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई होगी.

कोर्ट में ट्रस्ट शाही मस्जिद ईदगाह की ओर से तर्क दिया गया कि जिस संपत्ति को लेकर जिला न्यायाधीश मथुरा सुनवाई कर रहे हैं. वह उनके क्षेत्राधिकार से बाहर है, क्योंकि मंदिर पक्ष की ओर से शाही ईदगाह की जिस भूमि को भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली बताई जा रही है. उसकी मालियत बहुत अधिक है. जबकि, जिला न्यायाधीश को 25 लाख रुपये से अधिक की मालियत पर सुनवाई का अधिकार नहीं है. याची पक्ष की ओर से कहा गया वाद पर  विचार करने की आवश्यकता है. कोर्ट ने याची के तर्कों को स्वीकार करते हुए मामले में सभी प्रतिवादियों को आठ सप्ताह में जवाब दाखिल करने का आदेश पारित किया.  इसके बाद याची पक्ष को चार सप्ताह में प्रत्युत्तर हलफनामा दाखिल करने को कहा गया है. कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया है कि मामले में प्रतिवादियों को अपने हलफनामे को दाखिल करने के लिए रजिस्ट्रार दो से अधिक अवसर प्रदान नहीं किए जाएंगे. इसके बाद मामले की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः संजय राउत के बाद अब उनकी पत्नी वर्षा राउत को ED ने भेजा समन

इसके पहले बुधवार को इसी मामले पर सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई थी. उसमें सुन्नी वक्फ बोर्ड के अधिवक्ता की ओर से भी यही तर्क दिया गया था. जिसे कोर्ट ने सही मानते हुए जिला न्यायालय में चल रही सुनवाई पर रोक लगा दी थी और जवाब दाखिल करने को कहा है.

First Published : 04 Aug 2022, 11:12:38 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.