News Nation Logo
Banner

गोरखपुर और बलिया के बाद बरेली में चमगादड़ों की मौत, पोस्टमार्टम में सामने आया यह सच

घातक कोरोना वायरस के बीच उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और बलिया में कुछ दिन पहले चमगादड़ों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई. अब बरेली जिले में चमगादड़ों के मरने की खबर आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 30 May 2020, 09:25:07 AM
bats

बरेली में भी चमगादड़ों की मौत, पोस्टमार्टम में सामने आया यह सच (Photo Credit: फाइल फोटो)

बरेली:

घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) के बीच उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और बलिया में कुछ दिन पहले चमगादड़ों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई. अब बरेली जिले में चमगादड़ों के मरने की खबर आई है. बताया जा रहा है कि बरेली (Bareilly) के बेलघाट इलाके में काफी चमगादड़ मृत मिले हैं. जिससे वहां के लोगों में दहशत फैल गई है. लोगो में कोरोना वायरस और चमगादड़ के संबंध को लेकर भय पैदा है. लोग इसे कोरोना वायरस से जोड़कर देख रहे हैं. हालांकि चमगादड़ों की पोस्टमार्टम से बड़ा खुलासा हुआ है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के 3 मरीजों के सैंपलों को छीनकर भागे बंदर, मचा हड़कंप

बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता लगा कि सभी चमगादड़ों की मौत अत्यधिक गर्मी होने कारण ब्रेन हैमरेज से हुई है. आईवीआरआई के निदेशक डॉक्टर आर के सिंह ने कहा कि मृत चमगादड़ों में कोरोनावायरस या रैबीज के कोई लक्षण नहीं मिले. उन्होंने कहा कि चमगादड़ों में बहुत प्रतिरक्षा क्षमता होती है, जिसके कारण वायरस या बैक्टीरिया का इनपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. हालांकि चमगादड़ वायरस फैला सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Tik Tok वीडियो बनाते वक्त गंगा में डूबा एक बच्चा, बचाने गए 4 बच्चों की भी मौत

आईवीआरआई के डॉक्टरों का मानना है कि चमगादड़ों की मौत लू लगने और गर्मी के कारण हुई है. बहुत से चमगादड़ गर्मी के कारण पेड़ से गिर गए और उनके सिर में चोट लग गई है, यह भी मौत का एक कारण हो सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि चमगादड़ों की मृत्यु का मुख्य कारण लू लगना ही है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में 26 मई को एक आम के बाग में 52 चमगादड़ मृत पाए गए थे और एक दिन बाद बलिया जिले में भी बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत की सूचना मिली थी. बात यह भी सामने आई है, जहां चमगादड़ों की मौत हुई, वहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक था.

यह भी पढ़ें: 

First Published : 30 May 2020, 09:25:07 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो