News Nation Logo
Banner

UP: स्कूल प्रशासन को स्कूल खोलने से पहले DM को देना होगा प्रमाणपत्र

कोविड-19 के चलते करीब 6 महीने से बंद चल रहे उत्‍तर प्रदेश के माध्‍यमिक स्‍कूल अब 19 अक्टूबर को खुलने जा रहे हैं. पहले चरण में 19 अक्‍टूबर से 9 से 12वीं कक्षाओं तक के स्‍कूल खुलेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Oct 2020, 09:40:04 AM
School

UP: स्कूल प्रशासन को स्कूल खोलने से पहले DM को देना होगा प्रमाणपत्र (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

कोविड-19 के चलते करीब 6 महीने से बंद चल रहे उत्‍तर प्रदेश के माध्‍यमिक स्‍कूल अब 19 अक्टूबर को खुलने जा रहे हैं. पहले चरण में 19 अक्‍टूबर से 9 से 12वीं कक्षाओं तक के स्‍कूल खुलेंगे.  हालांकि 19 अक्टूबर से स्कूल खोलने से पहले सभी स्कूलों को जिलाधिकारी को एक प्रमाणपत्र देना होगा कि सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन स्कूल द्वारा सुनिश्चित किया गया है या नहीं. इसके लेकर आदेश जारी किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Fact Check : केंद्र सरकार नवरात्र में बेरोजगारों को घर बैठे दे रही रोजगार, जानें सच

19 अक्टूबर से सभी माध्‍यमिक स्कूल में दो पालियों में पढ़ाई होगी, जिसके तहत पहली पाली में कक्षा 9 और 10 तथा दूसरी पाली में कक्षा-11 और 12 के विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी. सरकार की ओर से कहा गया है कि सुरक्षित दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करते हुए छात्र-छात्राओं के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखना होगा. हालांकि सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि विद्यार्थियों को उनके माता-पिता और अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही पठन-पाठन के लिए बुलाया जाए, क्योंकि बच्‍चों का भविष्‍य और स्‍वास्‍थ्‍य दोनों महत्‍वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें: काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में जिला कोर्ट में आज सुनवाई

उल्लेखनीय है कि 19 अक्‍टूबर से स्‍कूल खोले जाने के संदर्भ में अपर मुख्‍य सचिव (माध्‍यमिक शिक्षा) आराधना शुक्‍ला द्वारा शासनादेश भी जारी कर दिया गया है. इस संबंध में स्कूल खोलने से पूर्व स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं अन्य सुरक्षा प्रोटोकाल हेतु मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दिया गया है, जो विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. आराधना शुक्ला ने समस्त मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों एवं जिला विद्यालय निरीक्षकों को यह निर्देश दिया है कि शासनादेश का अनुपालन सुनिश्चित किया जाय तथा वे स्वयं भी विद्यालयों का नियमित निरीक्षण करें.

First Published : 13 Oct 2020, 09:40:04 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो