News Nation Logo

Ayodhya Diwali :रेत कलाकार ने अयोध्या में फिर से बनाए रामायण के दृष्य

दिवाली के अवसर पर अयोध्या में तैयारी जोरों पर हैं. आज शाम को अयोध्या में दीपोत्सव समारोह आयोजित किया जाएगा. जिसमें मुख्यमंत्री योगी भी प्रतिभाग करेंगे. वहीं एक बार फिर रेत कलाकार ने अपनी कलाकारी दिखाकर लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 03 Nov 2021, 03:59:35 PM
ram  1

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भरत मिलाप' और 'राम लक्ष्मण, सीता' सहित रामायण एपिसोड के कई दृश्यों को बनाया 
  • आयोध्या में दिवाली के अवसर पर किया जा  रहा भव्य आयोजन
  •  आयोजन के लिए 7000 वालंटियर्स को किया गया तैनात 

नई दिल्ली :  

अयोध्या ( Ayodhya) में दिवाली की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. एक बार फिर रेत कलाकार ने रामायण (Ramayana) संबंधी दृष्य बनाकर सभी को अचंभित कर दिया है. अयोध्या में राम-लक्ष्मण सहित सीता के दृ्ष्य आकर्षण का केन्द्र बने हैं. रेत कलाकार ने रामायण एपिसोड के कई दृश्यों को बनाया है अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के रूप में एक भव्य उत्सव चल रहा है. जिसकी छटा मीडिया के माध्यम से पूरे देश में फैली है. कलाकार रूपेश सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "मैंने इस रेत कला को चुना क्योंकि मेरे माता-पिता कला से संबंधित उपकरणों का खर्च वहन नहीं कर सकते थे. मैंने रेत का उपयोग करके कला बनाना शुरू किया क्योंकि यह सस्ती होती  है.

यह भी पढें :पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा से पहले पुरोहित नाराज, सीएम धामी मनाने पहुंचे 

अयोध्या दीपोत्सव 2021
योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश प्रशासन ने घोषणा की है कि अयोध्या में 3 नवंबर को दिवाली के लिए एक शानदार दीपोत्सव समारोह की मेजबानी करेगा. योगी सरकार के अनुसार, 7.5 लाख दीये (मिट्टी के दीपक) जलाए जाएंगे जोकि एक नया विश्व रिकॉर्ड बन जाएगा. आपको बता दें कि विशाल आयोजन के लिए लगभग 7,000 वालंटियर्स को तैनात किया गया है. प्रबंधन ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कई जांच किए जाएंगे ताकि आयोजन सुचारू रूप से चल सकें. इसके साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम भव्य उत्सव का आकलन करने के लिए वहां मौजूद रहेगी. अयोध्या सदर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा था कि राम की पैड़ी में विशाल उत्सव के लिए व्यापक तैयारी की जा रही है.

2020 में बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड
2017 के बाद से योगी आदित्यनाथ सरकार हर साल अयोध्या में भव्य दीपोत्सव समारोह को आयोजित करती है. 2019 में दिवाली के अवसर पर, सरयू नदी के तट पर अयोध्या के दीपोत्सव पर 4,10,000 मिट्टी के दीपक जलाए गए वहीं 2020 में 6,06,569 मिट्टी के दिए जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ था.

First Published : 03 Nov 2021, 03:56:46 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.