logo-image

Ram Temple: राम मंदिर के निर्माण के लिए बढ़ाई गई मजदूरों की संख्या, अब 24 घंटे चलेगा काम

Ram Temple: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे निर्माण कार्य को भी तेज किया जा रहा है. निर्माण कार्य में लगे मजदूरों की संख्या में इजाफा किया गया है.

Updated on: 27 Dec 2023, 12:50 PM

highlights

  • राम मंदिर के निर्माण के लिए बढ़ाई गई मजदूरों की संख्या
  • अब 4000 मजदूर करेंगे दिन रात काम
  • पहले 3500 मजदूर कर रहे थे 16 घंटे निर्माण कार्य

नई दिल्ली:

Ram Temple: अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. ऐसे में राम मंदिर में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले भक्तों और मेहमानों के लिए भी व्यवस्था की जा रही है. अब राम मंदिर निर्माण की गति को बढ़ाने के फैसला लिया गया है. जिससे समय से काम को पूरा किया जा सके और किसी भी प्रकार की अड़चन न आए. श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 15 जनवरी तक राम मंदिर में ज्यादा से ज्यादा व्यवस्थाओं को पूरा करने की कोशिश कर रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए अब राम मंदिर के निर्माण कार्य में मजदूरों की संख्या बढ़ा दी गई है.

बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य के लिए 500 अतिरिक्त मजदूर लगाए गए हैं. इसके बाद राम मंदिर के निर्माण में लगे मजदूरों की संख्या बढ़कर 4000 हो गई है जो पहले 3500 थी. इसी के साथ अब निर्माण कार्य को 24 घंटे चलाया जाएगा. पहले दो शिफ्ट में मजदूर काम करते थे. ये मजदूर 8-8 घंटे की शिफ्ट में काम करते थे लेकिन अब मजदूर तीन शिफ्टों में 24 घंटे काम करेंगे. 

ये भी पढ़ें: Covid 19 JN.1 Variant: देश के 8 राज्यों में कोरोना ने पसारे पैर, जानें 24 घंटे में कितने नए मामले हुए दर्ज

बता दें कि राममंदिर का भूतल बनकर तैयार हो चुका है. अब इसकी फिनिशिंग का काम किया जा रहा है. भूतल में फर्श बिछाने का काम भी अब पूरा होने वाला है. इसी के साथ भूतल के स्तंभों में मूर्तियां उकेरे जाने का काम तेजी से किया जा रहा है. ऐसा माना जा रहा कि इस काम को 15 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा राम मंदिर के गर्भगृह में बने तीन फीट ऊंचे और आठ फीट लंबे सिंहासन को सोने से जड़ने का काम शुरू कर दिया गया है. फिलहाल रामलला के सिंहासन पर तांबे की चादर चढ़ाने का काम किया जा रहा है. उसके बाद इसपर सोने की परत चढ़ाई जाएगी.

सोने से मंडा होगा मंदिर का मुख्यद्वार

राम मंदिर का मुख्यद्वार सोने से मंडा होगा, साथ ही गर्भगृह का सिंहासन भी सोने से मंडा होगा जिसका काम जारी है. इस काम के लिए दिल्ली की एक ज्वेलरी कंपनी पूरी करने में लगी हुई है. बताया जा रहा है कि रामलला के सिंहासन को स्वर्णमंडित करने का काम 15 जनवरी तक पूरा हो जाएगा.  श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ़ अनिल मिश्र का कहना है कि 15 जनवरी तक मंदिर का ज्यादा से ज्यादा काम पूरा करने की कोशिश है.

ये भी पढ़ें: Congress Bharat Nyay Yatra: राहुल गांधी अब करेंगे 'भारत न्याय यात्रा', अगले महीने मणिपुर से होगी शुरुआत

पीएम मोदी होंगे प्राण प्रतिष्ठा में मुख्य यजमान

बता दें कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए सैकड़ों संतों और राजनेताओं को न्योता भेजा गया है. बताया जा रहा है कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में 4000 से ज्यादा संत शामिल होंगे. जबकि प्राण प्रतिष्ठा में पीएम मोदी मुख्य यजमान होंगे. पीएम मोदी के अलावा भी तमाम राजनेताओं के 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है.