logo-image

Covid 19 JN.1 Variant: देश के 8 राज्यों में कोरोना ने पसारे पैर, जानें 24 घंटे में कितने नए मामले हुए दर्ज

Covid 19 JN.1 Variant: कोरोना वायरस महामारी का फिर बढ़ने लगा खतरा, बीचे 24 घंटों में डराने वाला आंकड़ा आया सामने

Updated on: 27 Dec 2023, 12:44 PM

highlights

  • कोरोना वायरस का तेजी से बढ़ रहा खतरा
  • देश के 8 से ज्यादा राज्यों में पैर पसार चुका जेएन1 वेरिएंट
  • सबसे ज्यादा मामले गुजरात में दर्ज किए गए हैं. 

New Delhi:

Covid 19 JN.1 Variant: देशभर में कोरोना महामारी का डर एक फिर सताने लगा है. ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट जेएन1 तेजी से अपने पैर पसार रहा है. यही वजह है कि कई  राज्यों में सरकारें अलर्ट मोड पर आ चुकी हैं. वहीं केंद्र सरकार में मामलों पर सीधी नजर बनाए हुए हैं. इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल बीते 24 घंटे में देशभर में कोविड-19 के 529 मामले दर्ज किए गए हैं. यही नहीं कोरोना के नए वेरिएंट की चपेट में आने से बीते 24 घंटों में 3 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है. देश के 8 से ज्यादा राज्यों में अब कोरोना वायरस अपने पैर पसार चुका है. 

क्या फिर लगेगा लॉकडाउन
कोरोना वायरस का नया वेरिएंट तेजी से अपने पैर पसार रहा है. कई राज्यों में कोविड-19 के मामले डराने वाले नजर आ रहे हैं. अब तक देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4093 तक पहुंच गई है. जबकि बीते 24 घंटे में 529 नए केस रजिस्टर किए गए हैं. यही नहीं तीन संक्रमित मरीजों ने भी बीते एक दिन में दम तोड़ा है. 

यह भी पढ़ें - Corona Virus: कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटों में देशभर में आए 400 से ज्यादा नए केस, तीन की मौत

मरने वालों में दो मरीज देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक के बताए जा रहे हैं जबकि तीसरा मरीज गुजरात का बताया जा रहा है. कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच एक बार फिर लॉकडाउन का खतरा मंडराने लगा है. सूत्रों की मानें तो कोविड के नए मामलों की रफ्तार यही रही आने वाले नए साल के शुरुआती महीने में कोई बड़ा फैसला सरकार ले सकती है.

संक्रमित मरीजों को सात दिन आइसोलेशन अनिवार्य
कोविड-19 के जेएन1 वेरिएंट के बढ़ते केसों के बीच कर्नाटक सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. यहां पर दो संक्रमित मरीजों की मौत से हड़कंप मचा हुआ है. यही वजह है कि राज्य सरकार ने नई एडवायजरी जारी की है. इसके तहत अब संक्रमितों को सात दिन के लिए घंर के अंदर आइसोलेशन में ही रहना होगा. यही नहीं उनके संपर्क में आने वाले लोग भी जांच के बाद ही लोगों के बीच आ सकेंगे.  

8 राज्यों में कोरोना ने पसारे अपने पैर
देश के सात राज्यों कोरोना वायरस का नया वेरिएंट अपने पैर पसार चुका है. कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट जेएन.1 की बात करें तो इससे देशभर में 83 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इनमें...

1. गुजरात- 34 केस दर्ज
2. गोवा - 18
3. कर्नाटक - 8
4. महाराष्ट्र - 7
5. केरल - 5
6. राजस्थान - 5
7. तमिलनाडु- 4
8. तेलंगाना - 2 

क्या है सरकार का पक्ष
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रलाय की ओर से 27 दिसंबर की सुबह 8 बजे एक अपडेट शेयर किया गया है. इसके तहत देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 4.5 करोड़ है. बीते 24 घंटों में इस संक्रमण के 3 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके साथ ही अब तक कुल मरने वालों की संख्या 533340 तक पहुंच गई है. मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक उबरने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. ये आंकड़ा अब 44472756 तक पहुंच गया है. ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 फीसदी बताई जा रही है जबकि मरने वालों की दर 1.18 प्रतिशत है. वहीं वैक्सीनेशन की बात करें तो अब तक देश में 220.67 करोड़ लोग दो खुराक ले चुके हैं.