logo-image

Ram Mandir: रामलला के लिए इस शख्स ने किया सबसे बड़ा दान! मुकुट की कीमत कर देगी हैरान

Ram Mandir: राम मंदिर के निर्माण और रामलला की मूर्ति के लिए गुजरात के इस शख्स ने दिया बड़ा दान, जानें सबकुछ

Updated on: 24 Jan 2024, 12:07 PM

New Delhi:

Ram Mandir: अयोध्या धाम के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह संपन्न हो चुका है. आखिरकार रामलला 500 वर्ष बाद अपने स्थान पर विराजे हैं. 22 जनवरी 2024 का दिन भारत के इतिहास में दर्ज हो गया है. पूरी दुनिया ने देखा किस तरह रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई और कैसे देश और दुनिया के तमाम दिग्गज इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने. अयोध्या में बने इस भव्य राम मंदिर के लिए कई लोगों ने दान दिया है. लेकिन इन सबके बीच गुजरात के एक शख्स का नाम काफी चर्चा में बना हुआ हैं. 

दरअसल रामलला की मूर्ति का अनावरण होने के बाद इस मूर्ति ने हर किसी का दिल जीत लिया. मधुर मुस्कान वाली इस मूर्ति को लोगों ने श्रंगार के साथ भी देखा. बता दें कि इससे पहले खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी का एक छत्र लेकर रामलला के गर्भगृह तक पहुंचे थे. वहीं श्रंगार के बाद ये मूर्ति और भी सुंदर लग रही थी. 

यह भी पढ़ें - Ram Mandir: आम जनता के लिए राम मंदिर खुलते ही लगा भक्तों का रेला, अयोध्या धाम में रात से ही लंबी लाइनें

रामलला की श्रृंगारित मूर्ति में वैसे तो हर आभूषण कीमती है, लेकिन रामलला का मुकुट भी रत्नों से जड़ित है. खास बात यह है कि इस मुकुट को गुजरात के सूरत स्थित एक हीरा कारोबारी ने दान किया है. बताया जा रहा है कि मुकुट की कीमत 11 करोड़ रुपए के करीब है. 

मुकुट में क्या खास
सूरत के हीरा कारोबारी मुकेश पटेल इन दिनों चर्चा में हैं. उन्होंने राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान जो दिया है. मुकेश पटेल ने रत्नों से जड़ित मुकुट रामलला के लिए दान दिया है. इसमें सोना, नीलम और हीरे जड़े गए हैं. इस मुकुट का कुल वजन 6 किलोग्राम बताया जा रहा है. बता दें कि इस मुकुट में 4 किलोग्राम सोना लगा हुआ है. जबकि कुछ छोटे और कुछ बड़े साइज के हीरे लगे हैं, इसमें माणिक, मोती और नीलम जैसे रत्नों का भी इस्तेमाल किया गया है. 

यह भी पढ़ें - Ram Mandir: हमारा भविष्य हमारे अतीत से भी अधिक सुंदर होगा: पीएम मोदी

कौन हैं मुकेश पटेल
मुकेश पटेल ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मालिक हैं. उन्होंने अयोध्या में बने राम मंदिर के लिए अपनी ओर से दान स्वरूप मुकुट दिया है. हालांकि पहले मुकेश पटेल कुछ आभूषण दान करने पर विचार कर रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने 11 करोड़ रुपए कीमत का रत्नों से जड़ित मुकुट दान में दिया. विश्व हिंदू परिषद के नेशनल ट्रेजरार दिनेश भाई नावडिया ने इस बारे में अहम जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि मुकेश पटेल ने अपने परिजनों और कंपनी के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा के बाद मुकुट देने का बन बनाया.