logo-image

Ram Mandir: आम जनता के लिए राम मंदिर खुलते ही लगा भक्तों का रेला, अयोध्या धाम में रात से ही लंबी लाइनें

Ram Mandir: मंगलवार (23 जनवरी) की सुबह से श्रीराम जन्मभूमि पर बने मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारे देखने को मिलीं. 

Updated on: 23 Jan 2024, 10:08 AM

highlights

  • राम मंदिर के बाहर रात से ही लाइन लगने लगी
  • सुबह दो बजे से ही बड़ी तादाद में लोग यहां जुटने लगे
  • देशभर से श्रद्धालुओं के जुटने का क्रम जारी रहा

नई दिल्ली:

Ram Mandir: राम मंदिर अब आम जनता के लिए खुल चुका है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद ही यहां पर भक्तों की रेला देखने को मिला. राम मंदिर के बाहर रात से ही लाइन लगने लगी. प्रभु श्री राम के बाल स्वरूप के दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ देखी गई. अयोध्या पहुंच रहे लोगों के मन में रामलला के दर्शन पाने की व्याकुलता देखी गई. कई लोगों ने व्रत रखा हुआ था. दर्शन के बाद उन्होंने अन्न ग्रहण करने का संकल्प लिया था. मंगलवार (23 जनवरी) की सुबह से श्रीराम जन्मभूमि पर बने मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखने को मिलीं. 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब अयोध्याधाम में प्रभु श्रीराम के दिव्य दर्शन को लेकर हर कोई अयोध्या पहुंच रहा है. अयोध्या पहुंच रहे हजारों भक्त किसी भी तरह जल्द से जल्द मंदिर पहुंचकर रामलला के दर्शन करने की चाह रख रहे हैं.

देर रात को ही राम मंदिर के बाहर भक्तों की लंबी लाइनें देखी गई. सुबह दो बजे से ही बड़ी तादाद में लोग यहां जुटने लगे. भीड़ में मौजूद गेट के सामने 'जय श्री राम' का उद्घोष किया गया. आज अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की लंबी कतारें लगी हुई हैं. देशभर से श्रद्धालुओं के जुटने का क्रम जारी रहा. इसके साथ अयोध्या के स्थानीय निवासी भी दर्शन-पूजन के लिए राम मंदिर पहुंच रहे  हैं. आपको बता दें कि राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन से करीब 2 सप्‍ताह पहले अयोध्‍या में होटल की बुकिंग शुरू हो गई थी.

 

सभी होटल पैक हो चुके थे. कुछ लोग तो 22 जनवरी को ही दर्शन करना चाहते थे, मगर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए आम जनता को एक दिन बाद दर्शन की अनुमति दी. इस दौरान होटल के दाम पांच गुना तक पहुंच गए. यहां पर कुछ लग्‍जरी कमरों का किराया एक लाख रुपये तक  पहुंच चुका है. यहां पर होटलों में अगले सप्ताह तक बुकिंग फुल बताई जा रही है. 

 

भगवान राम का 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह सोमवार दोपहर 12.29 बजे आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अनुष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. प्राण प्रतिष्ठा तक की औपचारिक यात्रा में सात दिवसीय अनुष्ठान शामिल था जो 16 जनवरी को शुरू हुआ था.