logo-image

PM मोदी ने गुरु रविदास मंदिर में मत्था टेका, मंजीरा बजाकर किया कीर्तन

वहीं पंजाब और यूपी में चुनाव को देखते हुए आज दलित वोटरों को साधने के लिए रविदास मंदिर में नेताओं का जमावड़ा लगा रहेगा.

Updated on: 16 Feb 2022, 01:13 PM

वाराणसी:

आज संत रविदास जयंती है. विधानसभा चुनाव में दलित वोटबैंक (Dalit Votebank) को साधने के लिहाज से आज का दिन नेताओं के लिए बेहद खास है. चुनावी माहौल के बीच आज रविदास जयंती पर अलग-अलग पार्टियों के नेता दलित वोटरों को साधने के लिए जी जान में जुटे हुए हैं. आज पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे. वह एयरपोर्ट से सीधे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे. बाबा का दर्शन-पूजन करने के बाद संत रविदास की जन्म स्थली सीर गोवर्द्धनपुर पहुंचे. रविदास मंदिर में संत निरंजन दास ने उनका स्‍वागत किया. उन्होंने रविदास जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं दी. चन्नी सुबह लगभग 4 बजे पहुंचे और सबसे पहले मंदिर में जाकर मत्था टेका.

यह भी पढ़ें : AAP सरकार पंजाब के हर व्यक्ति और व्यापारी की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी: केजरीवाल

वहीं पंजाब और यूपी में चुनाव को देखते हुए आज दलित वोटरों को साधने के लिए रविदास मंदिर में नेताओं का जमावड़ा लगा रहेगा. इस सूची में सबसे पहले चन्नी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. चन्नी मन्दिर में प्रवेश करते ही सबसे पहले संत रविदास के चरणों में मत्था टेका. जिसके बाद वो लगभग 45 मिनट तक मंदिर में चल रहे कीर्तन में भाग लेते हुए कीर्तन सुने. चन्नी मंदिर से निकलने के बाद बाकायदा पंजाब से आये श्रद्धालुओं से मिलते हुए सत्संग स्थल भी पहुचें. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं संसार में दुनिया में बस रहे लोगों को रविदास जयंती की शुभकामनाएं देता हूं. इस अवसर पर यहां आकर अपना अकीदा पेश कर रहा हूं. हालांकि इस दौरान चन्नी ने सियासी सवालों से पूरी तरह से बचते नजर आए, लेकिन इस दौरान पंजाब से आए श्रद्धालुओं के साथ वो पैदल चल कर हाल-चाल पूछते नजर आए. 

वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में गुरु रविदास मंदिर के दर्शन कर पंजाब के पठानकोट में रैली करेंगे. वहीं आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जालंधर में रविदास मंदिर में दर्शन कर रोड शो करेंगे.  

calenderIcon 14:04 (IST)
shareIcon

वाराणसी, सीर गोवर्धन स्थित संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी महाराज जन्मस्थली में राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी वाद्रा ने गुरु के दरबार में मत्था टेका। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा ने लंगर में सेवादारों को भोजन परोस कर सेवा भी की

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

राहुल ने लंगर में लोगों को खाना भी खिलाया

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

वाराणसी में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी रविदास मंदिर पहुंचे

calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया ट्वीट, भारत भूमि के सबसे सम्मानित संतों में से एक, संत रविदास जी को उनकी जयंती के अवसर पर, मैं स्मरण और नमन करता हूं. उन्होंने समाज में समरसता, उदारता और समभाव की प्रेरणा दी.उनके विचार आज भी बेहद प्रासंगिक हैं.


calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

संत रविदास की जन्मस्थली है वाराणसी

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

 वाराणसी के संत रविदास मंदिर में मौजूद हैं सीएम योगी

calenderIcon 10:12 (IST)
shareIcon

सीएम योगी ने संत रविदास की प्रतिमा के आगे मत्था टेका

calenderIcon 10:12 (IST)
shareIcon

सीएम योगी वाराणसी कार्यक्रम में शामिल हुए

calenderIcon 10:07 (IST)
shareIcon

यूपी के सीएम योगी वाराणसी के सीर गोवर्धनपुर' में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी महाराज की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. 


calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किया ट्वीट, एकता और भाईचारे का संदेश देने वाले संत गुरु रविदास जी की जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं।


calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविदास जयंती के अवसर पर दिल्ली के करोल बाग में श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में 'शब्द कीर्तन' में लिया



calenderIcon 09:49 (IST)
shareIcon


पीएम मोदी वहां मौजूद श्रद्धालुओं से भी बातचीत की

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

मंदिर में भजन-कीर्तन में शामिल हुए पीएम मोदी

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon


जन-जन के कल्याण के लिए पीएम मोदी ने की पूजा

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

दिल्ली के करोलबाग संत रविदास विश्रामधाम मंदिर में हैं पीएम मोदी

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

देशभर में मनाई जा रही है गुरु रविदास जयंती़

calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

PM मोदी ने रविदास मंदिर में मत्था टेका, आरती भी की 

calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

PM मोदी दिल्ली के गुरु रविदास विश्रामधाम मंदिर में पूजा की

calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा, सामाजिक परिवर्तन के संतों की परम्परा में जाने-माने संतगुरु रविदास जीे जाति-भेद के ख़िलाफ आजीवन कड़ा संघर्ष करते रहे। ऐसे संतगुरु के उपदेशों के मुताबिक सरकारें अगर मन चंगा करके काम करेंगी तभी लोगों का सही से भला होगा तथा देश में विकास की गंगा आमजन को ज़रूर तृप्त करेेेगी. 


calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

मायावती ने संत रविदास जयंती पर ट्वीट करते हुए लिखा, ’मन चंगा तो कठौती में गंगा’ का इंसानियत भरा आदर्श व अमर संदेश देने वाले महान संतगुरु रविदास जी को उनकी जयन्ती पर शत्-शत् नमन व अपार श्रद्धा-सुमन अर्पित तथा देश व दुनिया में रहने वाले उनके सभी अनुयाईयों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.


 


calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

’मन चंगा तो कठौती में गंगा’ का इंसानियत भरा आदर्श व अमर संदेश देने वाले महान संतगुरु रविदास जी को उनकी जयन्ती पर शत्-शत् नमन व अपार श्रद्धा-सुमन अर्पित तथा देश व दुनिया में रहने वाले उनके सभी अनुयाईयों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

calenderIcon 08:18 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविदास जयंती पर आज सुबह 9 बजे दिल्ली के करोलबाग के श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर जाएंगे.  


calenderIcon 08:09 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुरु रविदास की जयंती पर देशवासियों को बधाई दी. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, आइए हम सभी गुरु रविदास जी के बताए मार्ग पर चलकर समानता, सद्भाव और समन्वय पर आधारित समाज के निर्माण में अपना योगदान दें"