News Nation Logo

PM मोदी ने गुरु रविदास मंदिर में मत्था टेका, मंजीरा बजाकर किया कीर्तन

वहीं पंजाब और यूपी में चुनाव को देखते हुए आज दलित वोटरों को साधने के लिए रविदास मंदिर में नेताओं का जमावड़ा लगा रहेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 16 Feb 2022, 01:13:25 PM
PM Modi

PM Modi (Photo Credit: ANI)

वाराणसी:  

आज संत रविदास जयंती है. विधानसभा चुनाव में दलित वोटबैंक (Dalit Votebank) को साधने के लिहाज से आज का दिन नेताओं के लिए बेहद खास है. चुनावी माहौल के बीच आज रविदास जयंती पर अलग-अलग पार्टियों के नेता दलित वोटरों को साधने के लिए जी जान में जुटे हुए हैं. आज पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे. वह एयरपोर्ट से सीधे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे. बाबा का दर्शन-पूजन करने के बाद संत रविदास की जन्म स्थली सीर गोवर्द्धनपुर पहुंचे. रविदास मंदिर में संत निरंजन दास ने उनका स्‍वागत किया. उन्होंने रविदास जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं दी. चन्नी सुबह लगभग 4 बजे पहुंचे और सबसे पहले मंदिर में जाकर मत्था टेका.

यह भी पढ़ें : AAP सरकार पंजाब के हर व्यक्ति और व्यापारी की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी: केजरीवाल

वहीं पंजाब और यूपी में चुनाव को देखते हुए आज दलित वोटरों को साधने के लिए रविदास मंदिर में नेताओं का जमावड़ा लगा रहेगा. इस सूची में सबसे पहले चन्नी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. चन्नी मन्दिर में प्रवेश करते ही सबसे पहले संत रविदास के चरणों में मत्था टेका. जिसके बाद वो लगभग 45 मिनट तक मंदिर में चल रहे कीर्तन में भाग लेते हुए कीर्तन सुने. चन्नी मंदिर से निकलने के बाद बाकायदा पंजाब से आये श्रद्धालुओं से मिलते हुए सत्संग स्थल भी पहुचें. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं संसार में दुनिया में बस रहे लोगों को रविदास जयंती की शुभकामनाएं देता हूं. इस अवसर पर यहां आकर अपना अकीदा पेश कर रहा हूं. हालांकि इस दौरान चन्नी ने सियासी सवालों से पूरी तरह से बचते नजर आए, लेकिन इस दौरान पंजाब से आए श्रद्धालुओं के साथ वो पैदल चल कर हाल-चाल पूछते नजर आए. 

वहीं आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में गुरु रविदास मंदिर के दर्शन कर पंजाब के पठानकोट में रैली करेंगे. वहीं आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जालंधर में रविदास मंदिर में दर्शन कर रोड शो करेंगे.  

PM मोदी ने गुरु रविदास मंदिर में मत्था टेका, मंजीरा बजाकर किया कीर्तन

वाराणसी, सीर गोवर्धन स्थित संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी महाराज जन्मस्थली में राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी वाद्रा ने गुरु के दरबार में मत्था टेका। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा ने लंगर में सेवादारों को भोजन परोस कर सेवा भी की

राहुल ने लंगर में लोगों को खाना भी खिलाया

वाराणसी में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी रविदास मंदिर पहुंचे

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया ट्वीट, भारत भूमि के सबसे सम्मानित संतों में से एक, संत रविदास जी को उनकी जयंती के अवसर पर, मैं स्मरण और नमन करता हूं. उन्होंने समाज में समरसता, उदारता और समभाव की प्रेरणा दी.उनके विचार आज भी बेहद प्रासंगिक हैं.


संत रविदास की जन्मस्थली है वाराणसी

 वाराणसी के संत रविदास मंदिर में मौजूद हैं सीएम योगी

सीएम योगी ने संत रविदास की प्रतिमा के आगे मत्था टेका

सीएम योगी वाराणसी कार्यक्रम में शामिल हुए

यूपी के सीएम योगी वाराणसी के सीर गोवर्धनपुर' में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी महाराज की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. 


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किया ट्वीट, एकता और भाईचारे का संदेश देने वाले संत गुरु रविदास जी की जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविदास जयंती के अवसर पर दिल्ली के करोल बाग में श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर में 'शब्द कीर्तन' में लिया




पीएम मोदी वहां मौजूद श्रद्धालुओं से भी बातचीत की

मंदिर में भजन-कीर्तन में शामिल हुए पीएम मोदी


जन-जन के कल्याण के लिए पीएम मोदी ने की पूजा

दिल्ली के करोलबाग संत रविदास विश्रामधाम मंदिर में हैं पीएम मोदी

देशभर में मनाई जा रही है गुरु रविदास जयंती़

PM मोदी ने रविदास मंदिर में मत्था टेका, आरती भी की 

PM मोदी दिल्ली के गुरु रविदास विश्रामधाम मंदिर में पूजा की

मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा, सामाजिक परिवर्तन के संतों की परम्परा में जाने-माने संतगुरु रविदास जीे जाति-भेद के ख़िलाफ आजीवन कड़ा संघर्ष करते रहे। ऐसे संतगुरु के उपदेशों के मुताबिक सरकारें अगर मन चंगा करके काम करेंगी तभी लोगों का सही से भला होगा तथा देश में विकास की गंगा आमजन को ज़रूर तृप्त करेेेगी. 


मायावती ने संत रविदास जयंती पर ट्वीट करते हुए लिखा, ’मन चंगा तो कठौती में गंगा’ का इंसानियत भरा आदर्श व अमर संदेश देने वाले महान संतगुरु रविदास जी को उनकी जयन्ती पर शत्-शत् नमन व अपार श्रद्धा-सुमन अर्पित तथा देश व दुनिया में रहने वाले उनके सभी अनुयाईयों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.


 


’मन चंगा तो कठौती में गंगा’ का इंसानियत भरा आदर्श व अमर संदेश देने वाले महान संतगुरु रविदास जी को उनकी जयन्ती पर शत्-शत् नमन व अपार श्रद्धा-सुमन अर्पित तथा देश व दुनिया में रहने वाले उनके सभी अनुयाईयों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविदास जयंती पर आज सुबह 9 बजे दिल्ली के करोलबाग के श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर जाएंगे.  


राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुरु रविदास की जयंती पर देशवासियों को बधाई दी. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, आइए हम सभी गुरु रविदास जी के बताए मार्ग पर चलकर समानता, सद्भाव और समन्वय पर आधारित समाज के निर्माण में अपना योगदान दें"


First Published : 16 Feb 2022, 07:51:26 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.