logo-image
लोकसभा चुनाव

Population Control: जनसंख्या नियंत्रण पर सरकार का बड़ा प्लान, बढ़ती आबादी पर ऐसे लगेगी रोक

Population Control: संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी  पॉपुलेशन फंड (UNFPA) की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार पिछले 77 सालों में भारत की जनसंख्या दोगुनी हो चुकी है.

Updated on: 14 Jun 2024, 06:05 AM

New Delhi:

Population Control:  भारत दुनिया का सबसे बड़ा आबादी वाला देश हो गया है. मौजूदा समय में हमारे देश की आबादी 140 करोड़ से भी ऊपर निकल गई है. इतनी बड़ी जनसंख्या जहां मानव संसाधन के रूप में भारत की बड़ी ताकत है और विदेशों के लिए एक बड़ा बाजार है, वहीं यह बड़ी चुनौती भी पेश करती है. यही वजह है कि हमारे देश की नीति नियंता बढ़ती आबादी को लेकर चिंतित हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने जनसंख्या को नियंत्रण में लाने के लिए गजब की योजना बनाई है. इसके लिए योगी सरकार ने सास, बेटा और बहू सम्मेलन कराने का फैसला लिया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Explainer: राज्यसभा में घटेगी I.N.D.I.A की ताकत, उपचुनाव में 10 में से 9 सीटों पर NDA की जीत तय! जानिए कैसे?

जनसंख्या नियंत्रण के लिए योगी सरकार का प्लान

दरअसल, योगी सरकार का मानना है कि परिवार में बेहतर समझ बनने से बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है. इस क्रम में 27 जून से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का सेकेंड फेज कम्युनिटी मोबिलाइजेशन शुरू होगा. 10 जुलाई तक चलने वाले इस सम्मेलन में लोगों को फैमिली प्लानिंग के महत्व और जरूरत को समझाया जाएगा. साथ ही उनको जनसंख्या नियंत्रण और फैमिली प्लानिंग को लेकर जागरुक भी किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में सकल प्रजनन दर (टीएफआर) में गिरावट आई है. राष्ट्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (2019-20) के अनुसार उत्तर प्रदेश में टीएफआर 2.4 है. जबकि इससे पहले यह आंकड़ा 2.7 था. अब योगी सरकार की मंशा इसमें और भी कमी लाने की है.

यह खबर भी पढ़ें- Explainer: रूस-अमेरिका की परमाणु मिसाइल टेस्टिंग से टेंशन में दुनिया, क्या होने वाला है तीसरा विश्व युद्ध?

77 सालों में दोगुनी हो गई भारत की जनसंख्या

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी  पॉपुलेशन फंड (UNFPA) की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार पिछले 77 सालों में भारत की जनसंख्या दोगुनी हो चुकी है. रिपोर्ट में बताया गया कि भारत की वर्तमान जनसंख्या अब 144.17 करोड़ हो गई है. इसके साथ ही भारत ने साल की शुरुआत में ही 142 करोड़ की जनसंख्या वाले चीन को भी पछाड़ दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या 121 करोड़ थी.