logo-image
लोकसभा चुनाव

Explainer: राज्यसभा में घटेगी I.N.D.I.A की ताकत, उपचुनाव में 10 में से 9 सीटों पर NDA की जीत तय! जानिए कैसे?

Rajya Sabha By Election: लोकसभा चुनाव 2024 खत्म होने के बाद अब राज्यसभा उपचुनाव की बारी है. राज्यसभा उपचुनाव में इंडिया अलायंस का खेल बिगड़ सकता है. राज्यसभा में उसकी सीटें घट सकती हैं, जिसकी वजह से उच्च सदन में उसकी ताकत घटेगी. आइए जानते हैं कैसे?

Updated on: 14 Jun 2024, 06:03 AM

New Delhi:

Rajya Sabha By Election: लोकसभा चुनाव 2024 खत्म होने के बाद अब राज्यसभा उपचुनाव की बारी है. आम चुनाव में इंडिया अलायंस ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को जबरदस्त टक्कर ही. हालांकि राज्यसभा उपचुनाव में इंडिया अलायंस का खेल बिगड़ सकता है. राज्यसभा में उसकी सीटें घट सकती हैं, जिसकी वजह से उच्च सदन में उसकी ताकत घटेगी. अनुमान जताया जा रहा है कि 10 सीटों पर होने वाले राज्यसभा उपचुनाव में एनडीए गठबंधन का प्रदर्शन अच्छा रहेगा. उसकी 10 में से 9 सीटों पर जीत पक्की है. आइए जानते हैं कैसे?

जिन राज्यों में चुनाव, वहां एनडीए सरकार

राज्यसभा सचिवालय की तरफ से खाली हुई 10 सीटों को लेकर उपचुनाव का ऐलान किया गया है. इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर बताया गया है. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में सदस्यों की जीत के बाद ऊपरी सदन यानी राज्यसभा की 10 सीटें खाली हो गई हैं. इन सीटों में से ज्यादातर सीटें एनडीए गठबंधन के खाते में जाने वाली हैं. इसके पीछे वजह ये है कि जिन राज्यों में उपचुनाव होने वाले हैं, वहां अभी बीजेपी-एनडीए की सरकार है.

कांग्रेस को होगा सीटों का नुकसान

कांग्रेस के दो राज्यसभा सांसदों केसी वेणुगोपाल और दीपेंद्र हुड्डा को लोकसभा चुनाव में जीत मिली है. वेणुगोपाल राजस्थान से, जबकि हुड्डा हरियाणा से राज्यसभा सांसद हैं. अभी इन दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है. ऐसे में इन दोनों ही सीटों पर कांग्रेस को झटका लग सकता है. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि कांग्रेस के राज्यसभा उपचुनाव में कैंडिडेट उतारेगी या नहीं. अगर कांग्रेस कैंडिडेट चुनाव में उतारती  है तो हुड्डा अपनी पंसद के किसी नेता को उतार सकते हैं या फिर पार्टी के अंदर के प्रतिद्वंद्वी नेताओं को साधने के लिए चौधरी बिरेंद्र या किरण चौधरी जैसे किसी नेता को समर्थन दे सकते हैं.

राज्यसभा में जो 10 सीटें खाली हुई हैं उसमें से 7 सीटों पर बीजेपी के पास हैं. दो सीटें पर कांग्रेस का कब्जा है, जबकि एक सीट आरजेडी के खाते में है. बिहार, महाराष्ट्र और असम से दो-दो सीटें, जबकि राजस्थान, त्रिपुरा, हरियाणा और मध्य प्रदेश से एक-एक सीट खाली हुई है. राज्यसभा उपचुनाव में कांग्रेस की दो सीटों पर बीजेपी को जीत मिलने की प्रबल संभावना है. इस तरह से 10 सीटों में 9 सीटों पर जीत पक्की मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Explainer: जासूसी दुनिया का रियल जेम्स बॉन्ड ‘रिटर्न्स’, मोदी सरकार ने डोभाल को फिर बनाया NSA, जानिए क्यों?