News Nation Logo

पीएम मोदी ने वाराणसी को दिया खास गिफ्ट, 1 लाख बच्चों को मिलेगा खाना

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 07 Jul 2022, 04:14:58 PM
pm modi

Narendra Modi, PM (Photo Credit: File Pic)

highlights

  • पीएम मोदी ने काशी को दिया खास गिफ्ट
  • 1 लाख बच्चों के लिए बनेगा भोजन

वाराणसी:  

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) का दौरा किया. पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक खास गिफ्ट भी देने जा रहे हैं. काशी पहुंच कर पीएम मोदी ने सबसे पहले अलटी कॉलेज पहुंचे, जहां उन्होंने केंद्रीयकृत मिड डे मील भोजन रसोई का शुभारंभ किया. यह रसोई अक्षय फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में स्थापित किया गया है.

पीएम मोदी ने यहां करीब 20 स्कूली बच्चों और शिक्षकों से बातचीत की. उन्होंने इनसे किचन के बारे में फीडबैक भी लिया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी शिक्षा मॉडल पर चर्चा भी करेंगे.

यह भी पढ़ें: यूपी: योगी मंत्रिमंडल के मंत्रियों ने अपने-अपने विभागों की गिनाई उपलब्धि

यह अत्याधुनिक किचन कई मायनों में खास है. इस रसोई की क्षमता चार घंटे में एक लाख तक के बच्चों के भोजन बनाने की है. लेकिन पीएम मोदी के शुभारंभ करने के बाद फिलहाल यहां पहले चरण में 27000 बच्चों के लिए मिड डे मील का भोजन पकाया जा रहा है. यहां एक घंटे में करीब चालीस हजार गरमागरम रोटियां बन जाती है, तो वहीं 45 मिनट में 120 किलोग्राम चावल पककर तैयार हो जाता है. यही नहीं करीब 1200 किलोग्राम दाल और सब्जी बनने में मजह डेढ़ घंटे का समय लगेंगे.

सभी आइटम बनने की लगी है मशीन

इस अत्याधुनिक मिडडे मील में खाना बनाने के लिए सभी तरह की मशीनें लगाई लई हैं. आटा गूंथने से लेकर, चावल, सब्जी, दाल धोने, मशाला पसीने और भोजन पकाने का पूरा काम मशीनों से होगा. पीएम मोदी के शुभारंभ करने के बाद 8 जुलाई से वाराणसी के सेवापुरी ब्लाक के 48 स्कूलों में इस किचन से पके मिडडे मील की भोजन सप्लाई शुरू की जाएगी. 

First Published : 07 Jul 2022, 04:10:22 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.