logo-image

PM मोदी 2 मार्च को यूपी के इन शहरों को देंगे एयरपोर्ट की सौगात, जानें कब से कर सकेंगे हवाई सफर

New Airports in UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्‍तर प्रदेश के 5 शहरों को एयरपोर्ट्स का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 29 Feb 2024, 02:33 PM

नई दिल्ली:

New Airports in UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 मार्च (शनिवार) को उत्‍तर प्रदेश को पांच शहरों को नए एयरपोर्ट्स की सौगात देंगे. इसके साथ ही यूपी को पहला टेबल टॉप रन-वे मिल जाएगा. इसके साथ ही राज्य के पांच अलग-अलग शहर भी हवाई मार्ग के जुड़ जाएंगे. इन एयरपोर्ट के शुरू होने से सूबे में अंतरराष्ट्रीय पयर्टन और कारोबार को भी नया आयाम मिलेगा. बता दें कि मोदी सरकार ने उड़ान योजना के तहत 1000 उड़ान मार्गों को चालू करने और उड़ानों के संचालन के लिए 2024 तक देश में 100 अपर्युक्त और कम सेवा वाले एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट, जल हवाई अड्डों को विकसित करने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़ें: Rule Change: 1 मार्च से इन बदलावों के लिए रहें तैयार, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर

इन शहरों में शुरू होंगे एयरपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्‍तर प्रदेश के जिन 5 शहरों को एयरपोर्ट्स का उद्घाटन करेंगे. उनमें भगवान राम का पावन धाम 'चित्रकूट', बौद्ध और जैन धर्म में के लिए खास शहर 'श्रावस्‍ती', पीतल हस्‍तशिल्‍प के लिए पहचाना जाने वाला मुरादाबाद, महर्षि दुर्वासा की भूमि आजमगढ़ के अलावा ताले, कैंची, छुरियों और सरौते के लिए मशहूर अलीगढ़ का नाम भी शामिल है.  इन पांचों शहरों के एयरपोट्स से दो मार्च को हवाई सफर शुरू हो जाएगा.

एएआई के पास है संचालन और प्रबंधन की जिम्मेदारी

बता दें कि इन एयरपोर्ट का स्वामित्व उत्‍तर प्रदेश सरकार के पास है लेकिन पांचों एयरपोर्ट के संचालन और प्रबंधन की जिम्‍मेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की है. 1 जुलाई 2022 को हुए एक समझौते के तहत इन पांचों एयरपोर्ट्स को अगले 30 वर्षों के लिए एएआई को सौंपा गया था. समझौते के अनुसार, एएआई इन एयरपोर्ट के संचालन और प्रबंधन के साथ-साथ आवश्यक सेवाएं भी प्रदान करेगा. साथ ही नेविगेशन सर्विलांस कम्‍युनिकेशन और एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट की सर्विस भी एएआई की ओर से मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Himachal Political Crisis: कांग्रेस के 6 बागी विधायकों के खिलाफ बड़ा एक्शन, रद्द हुई विधानसभा सदस्यता

शुरू में चलेंगे 19 सीटों वाले विमान

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, चित्रकूट, मुरादाबाद, अलीगढ़ और आजमगढ़ एयरपोर्ट टर्मिनल, एटीसी टॉवर, रन-वे सहित उन सभी सुविधाओं को ट्रायल पूरा कर लिया गया है. शुरुआत में इन पांचों एयरपोर्ट से 19 सीटर विमानों का संचालन होगा. जिसके लिए डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) से लाइसेंस मिल गया है.

ये भी पढ़ें: 1993 सीरियल बम ब्लास्ट केस: आरोप करीम टुंडा सबूतों के अभाव में बरी, इरफान को आजीवन कारावास की सजा