logo-image

Rule Change: 1 मार्च से इन बदलावों के लिए रहें तैयार, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर

Rule Change From 1st March 2024: फरवरी का आज अंतिम दिन है, कुछ ही घंटों बाद साल का नया माह मार्च शुरू हो जाएगा. वैसे तो हर माह की 1 तारीख आपके लिए खास होती है. लेकिन मार्च के माह को फाइनेंशियल माह के रूप में मान्यता है.

Updated on: 29 Feb 2024, 02:26 PM

highlights

  • आज है फरवरी माह का अंतिम दिन, कल से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम 
  • एलपीजी सिलेंडर से लेकर इन चीजों के दाम हो सकते हैं कम 
  • चुनाव नजदीक होने का मिल सकता है जनता को फायदा

 

नई दिल्ली :

Rule Change From 1st March 2024:  फरवरी का आज अंतिम दिन है, कुछ ही घंटों बाद साल का नया माह मार्च शुरू हो जाएगा. वैसे तो हर माह की 1 तारीख आपके लिए खास होती है. लेकिन मार्च के माह को फाइनेंशियल माह के रूप में मान्यता है. यानि देश की सभी संस्थाएं चाहे सरकारी हों या गैरसरकारी अपने पूरे साल का नफा-नुकसान इसी माह में कैल्कुलेट करती हैं. इसलिए मार्च माह की 1 तारीख कई ऐसे नियम भी लागू होते हैं जिनसे आमजन की जेब ढीली होती है. साथ ही कभी-कभी फायदा भी मिलता है. इसी तरह 1 मार्च आमजन के लिए कई बदलाव लेकर आ रहा है. फास्टैग से लेकर एलपीजी सिलेंडर व  कई अन्य बदलाव आपको 1 मार्च 2024 के देखने को मिलेंगे. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होने वाला है..  

फास्टैग केवाईसी का आज अंतिम दिन
आज के बाद बिना केवाईसी वाले फास्टैक खराब हो जाएंगे. उसके बाद आपको नया फास्टैग खरीदना पड़ेगा. बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने तिपहिया और चार पहिया वाहनों पर लगने वाले फास्टैग की केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. इसकी केवाईसी करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 है. ऐसे में अगर आपने भी अभी तक अपने फास्टैग की केवाईसी नहीं की है तो जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें. जिससे आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. बिना केवाईसी के फास्टैग आज के बाद काम करना बंद कर देंगे. बता दें कि एनएचएआई ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए फास्टैग की केवाईसी को अनिवार्य किया था.

सस्ता हो सकता है एलपीजी सिलेंडर
आपको बता दें कि किसी भी समय देश के आम चुनाव की घोषणा हो सकती है. ऐसे में देश की आम जनता को इस बार इसका लाभ मिल सकता है. एलपीजी घरेलू सिलेंडर के दाम अभी भी बहुत ज्यादा है. इसलिए कयास लगाए जाए रहे हैं कि इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों में जरूर पेट्रेलियम कंपनीज कटौती करेंगी. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है. 

क्रेडिट कार्ड के नियम
जानकारी के मुताबिक, सरकारी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ने क्रे़डिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव 15 मार्च से लागू कर दिया जाएगा. 
बैंक इसकी जानकारी ग्राहकों को ई-मेल के जरिए दे रहा है. बताया जा रहा है कि अब मिनिमम डे कैल्कुलेशन अब नए नियमों के तहत चलाया जाएगा. इसके आलावा भी कई बैंक क्रेडिट कार्डों पर रिवार्ड प्वाइंट को लेकर नियमों में बदलाव 1 मार्च से करने वाले हैं. इसकी घोषणा वे पहले ही कर चुके हैं. यानि किस मद में आप क्रेडिट कार्ड से बिल पे कर रहे हैं, उसके हिसाब से ही आपको रिवार्ड प्वाइंट दिये जाएंगे.  

जीएसटी के नए नियम
केंद्र सरकार ने जीएसटी के नियमों (GST Rules Changing From 1 March 2024) में बड़ा बदलाव हो रहा है। अब 5 करोड़ रुपये से अधिक का बिजनेस करने वाले कारोबारी बिना ई-चालान के ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे। यह नियम पहली मार्च से लागू कर दिया जाएगा।