logo-image

पीएम आवास खरीदने का मौका जून से मिलेगा, प्रवासी मजदूर भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को सस्ते मकान दिए जा रहे हैं. जून के पहले सप्ताह में मकानों के लिए पंजीकरण खोलने की योजना बनाई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पहले चरण में 2256 मकानों के लिए पंजीकरण खोला जाएगा.

Updated on: 28 May 2020, 08:33 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को सस्ते मकान दिए जा रहे हैं. जून के पहले सप्ताह में मकानों के लिए पंजीकरण खोलने की योजना बनाई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लखनऊ में पहले चरण में 2256 मकानों के लिए पंजीकरण खोला जाएगा. इस बार अप्रवासी मजदूरों को भी आवेदन का मौका मिलेगा. इसलिए मकान खरीदने वाले लोगों की संख्या बढ़ना तय है.

एलडीए ने शारदानगर विस्तार योजना में 2256 मकान का निर्माण कराया है. इस मकान का फिनिशिंग का काम बचा हुआ है. अब एलडीए इनके पंजीकरण खोलने जा रहा है. प्रवासी मजदूर भी इस मकान के लिए फॉर्म भर सकते हैं. 20 प्रतिशत तक आवेदकों की संख्या बढ़ सकती है.

इसे भी पढ़ें:अक्साई चीन से लेकर अरुणाचल तक, भारत-चीन के बीच कहां-कहां है तनाव

पीएम आवास योजना के मकानों के लिए ऑनलाइन ही पंजीकरण होगा. 10 हजार रुपए जमा करके मकान के लिए आवेदन किया जा सकता है. पंजीकरण कराने वालों को लॉटरी के जरिए आवास दिया जाएगा.

और पढ़ें: देश में कोविड-19 के खिलाफ जंग में इन 9 दवाओं पर चल रहा है ट्रायल, पढ़ें पूरी खबर

आवास खरीदने के लिए एलडीए बैंकों से लोन की सुविधा भी मुहैया कराएगी. मकान की कीमत 6.30 लाख रुपए होगी. ढाई लाख रुपए सरकार सब्सिडी देगी. जबकि मकान जिनके नाम से निकलेगा उन्हें 4 लाख रुपए ही देना होगा. वो एक बार में इसे दे सकते हैं या फिर लोन चाहिए तो बैंक से लोन दिलाया जाएगा.