News Nation Logo
Banner

कोरोना के बीच यूपी पंचायत चुनाव में मतदाताओं के नाम गायब, तो कहीं चली लाठियां

मतदान (Panchayat Elections) के दौरान कुछ अव्यवस्था भी देखने को मिली है. कहीं मतदाताओं के नाम कटे हुए हैं, तो कहीं पर ईंट- पत्थर और लाठिया चलाने की शिकायतें सामने आ रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Apr 2021, 03:35:26 PM
Panchayat

उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में आज हो रेह हैं पंचायत चुनाव. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए 18 जिलों में मतदान जारी
  • कई जगह मतदाताओं के नाम गायबस कहीं प्रत्याशी ही भिड़े
  • कई जगह फर्जी मतदान की शिकायतों पर भी हंगामा

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पंचायत चुनाव में पहले चरण के लिए 18 जिलों में मतदान हो रहा है. इस चरण में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य के 2.21 लाख से अधिक पदों के लिए 3.33 लाख से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं. मतदान (Panchayat Elections) के दौरान कुछ अव्यवस्था भी देखने को मिली है. कहीं मतदाताओं के नाम कटे हुए हैं, तो कहीं पर ईंट- पत्थर और लाठिया चलाने की शिकायतें सामने आ रही हैं. कोरोना (Corona) के खतरे के बीच चुनाव प्रत्याशियों के लिए परीक्षा तो है ही और साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग के लिए यह एक चुनौती भी है. हालांकि आयोग ने मतदान के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन का दावा किया है.

नाम गायब होने की शिकायतें आम
राज्य के जौनपुर में पंचायत चुनाव में भारी गड़बड़ी सामने आई है. जिला पंचायत सदस्य पद के तीन प्रत्याशियों का नाम मतपत्र में नहीं है. इसकी जानकारी हुई तो प्रत्याशियों ने हंगामा किया और मतदान रोक दिया. मामला बक्शा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय सड़ेरी का है. सहारनपुर में प्रधान पद के प्रत्याशी आपस में भिड़ गए, जिसके बाद एक कार में तोड़फोड़ कर दी गई और दूसरी में आग लगा दी गई. वहीं, महोबा जिले के जैतपुर की ग्राम पंचायत मंगरोल कला में प्रधान प्रत्याशी समेत चार लोगों पर जानलेवा हमला किया गया है. गोरखपुर में प्रधान पद के प्रत्याशी पर गोली चलाने का भी मामला सामने आया है.

यह भी पढ़ेंः CBSE समेत देश के इन 7 राज्यों में भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द

संतकबीरनगर में चले ईंट-पत्थर
संतकबीरनगर जिले में हकीमराई गांव में मतदान के दौरान जमकर ईट-पत्थर चले हैं. गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. गाजियाबाद जिले के लोनी के ट्रॉनिका सिटी थाना क्षेत्र इलाइचीपुर और खुदाबक्स गांव में दो प्रत्याशियों के एजेंटों में भिड़ंत की सूचना है. रायबरेली में तीन प्रधान पदों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं. यह निर्णय प्रधान प्रत्याशियों के निधन के चलते लिया गया. इसमें हरदचंदपुर ब्लॉक के कठवारा, बछरावां ब्लॉक के पहनासा और सरेनी ब्लॉक के रामपुर कला पंचायत शामिल हैं. रामपुर में सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र में फर्जी मतदान को लेकर हंगामा हुआ है. एक पक्ष के प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने कुछ महिलाओं को रोक लिया और फर्जी मतदान करने का आरोप लगाया. बाद में जांच-पड़ताल कर छोड़ दिया गया.

मतदान के दौरान महिला की मौत
झांसी के बड़ा गांव ब्लाक के केंद्र पर तैनात एक महिला की आज सुबह मतदान प्रक्रिया के दौरान मौत हो गई. महिला अधिकारी जौरी बुजुर्ग में बूथ क्रमांक 61 पर चुनाव करा रही थी. महिला अधिकारी ने घबराहट की शिकायत की और जब तक कोई कुछ समझ पाता, उनकी मौत हो गई. महिला की पहचान निर्मला साहू (56) पत्नी रामप्रकाश साहू निवासी दतिया गेट बाहर कोतवाली के रूप में हुई है. निर्मला साहू कैंसर से पीड़ित बताई जा रही हैं. उन्हें खून की उल्टी हुई और देखते ही देखते उन्होंने दम तोड़ दिया.

यह भी पढ़ेंः यूपी के कई जिलों में बढ़ी सख्‍ती, नाइट कर्फ्यू अब रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक

यहां बनेगी पहली बार गांव की सरकार
गोरखपुर के मतदान केंद्र में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में मतदान करने के लिए वनटांगिया गांव के एक मतदान केंद्र के बाहर काफी लम्बी लाइन में लगे वनटांगिया वर्ग के लोग विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव में मतदान करे चुके हैं, लेकिन इनको गांव की सरकार बनाने का पहली बार मौका मिला है. ये लोग इसका पूरा लाभ लेने के प्रयास में लगे हैं. ज्ञात हो कि पहले चरण में आज अयोध्या, आगरा, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संत कबीर नगर, सहारनपुर, हरदोई और हाथरस जिलों में मतदान हो रहे हैं.

First Published : 15 Apr 2021, 03:30:13 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×