News Nation Logo

सपा प्रत्याशी की जीत पर कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद के लगे नारे

वीडियो के प्रसारण को संज्ञान में लेते हुए डुमरियागंज थाने में विधायक सैयदा खातून समेत 15 लोगों के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने का अभियोग पंजीकृत किया गया है और दो को गिरफ्तार भी कर लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 13 Mar 2022, 10:30:01 AM
Saiyada Khatoon

डुमरियागंज से जीती सपा प्रत्याशी सैयदा खातून के थे समर्थक. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • डुमरियागंज से सपा प्रत्याशी सैयदा खतून की जीत पर लगा कथित नारा
  • नवनिर्वाचित विधायिका ने लगाया साजिश कर नफरत फैलाने का आरोप
  • स्थानीय पुलिस ने मामला दर्ज कर शुरू कर दी है वीडियो की जांच

सिद्धार्थनगर:  

सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज क्षेत्र में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद जीत के जश्न में कथित तौर पर ‘पाकिस्तान-जिंदाबाद’ नारा लगाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है. पुलिस ने इस मामले में नवनिर्वाचित विधायक सैयदा खातून समेत 15 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है. समाजवादी पार्टी की विधायक सैयदा खातून ने कुछ लोगों पर हिंदू-मुसलमानों के बीच नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए वीडियो की सत्यता की जांच की मांग की है. यह वीडियो 10 मार्च की शाम डुमरियागंज चौराहे का बताया जा रहा है. सैयदा खातून ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राघवेंद्र प्रताप सिंह को 771 मतों के अंतर से पराजित किया. राघवेंद्र प्रताप सिंह उप्र के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा स्थापित हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी हैं. वह 2017 में भी दो सौ से भी कम मतों के अंतर से डुमरियागंज में भाजपा के सिंबल पर चुनाव जीते थे.

दो आरोपी गिरफ्तार
सिद्धार्थनगर जिले के अपर पुलिस अधीक्षक सुरेश चंद्र रावत ने कहा कि 10 तारीख की रात में एक समूह द्वारा इकट्ठा होकर लगाए गए नारे से जुड़े वीडियो के प्रसारण को संज्ञान में लेते हुए डुमरियागंज थाने में विधायक सैयदा खातून समेत 15 लोगों के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने का अभियोग पंजीकृत किया गया है और दो को गिरफ्तार भी कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगे या नहीं लगे, यह जांच का विषय है. रावत ने कहा कि वीडियो में कुछ स्पष्ट नहीं हो रहा है, इसलिए इसकी जांच उच्च स्तर पर की जा रही है. उन्होंने कहा कि अगर कोई दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ भी कठोर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि एक ही प्राथमिकी में आरोपियों के खिलाफ धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं को आहत करना) धारा 505 (दो समुदायों के बीच वैमनस्य की भावना पैदा करने का प्रयास) तथा धारा 144 के उल्लंघन (शांति भंग) का मामला दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ेंः EVM बदलने को लेकर ऑडियो वायरल, अखिलेश ने सुप्रीम कोर्ट से की ये मांग 

सपा विधायक ने लगाया साजिश का आरोप
प्रसारित वीडियो में डुमरियागंज विधानसभा से सपा के टिकट पर चुनाव जीतीं सैयदा खातून के कार्यालय के बाहर हजारों समर्थक एक विशेष पार्टी के साथ-साथ विशेष धर्म के नारे लगाते हुए सुने जा सकते हैं. वीडियो की प्रमाणिकता को लेकर डुमरियागंज से चुनी गईं विधायक सैयदा खातून ने पत्रकार वार्ता में कहा कि उनकी जीत से कुछ लोग बौखलाए हुए हैं, जो इस क्षेत्र को नफरत की आग में जलाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जिस समय यहां भीड़ एकत्र हुई थी, उस वक्त वह अपने कार्यालय पर थी ही नहीं. विधायक ने कहा, ‘वीडियो में लोग इस्लाम जिंदाबाद के नारे तो लगा रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे कोई नहीं लगा रहा, यह कुछ लोगों द्वारा डुमरियागंज को सांप्रदायिकता की आग में जलाने की साजिश है.’

First Published : 13 Mar 2022, 10:30:01 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.