News Nation Logo
Banner

मकर संक्रांति पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरक्षनाथ को चढ़ाई खिचड़ी

हर साल की तरह इस बार भी गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरक्षनाथ को सबसे पहले खिचड़ी चढ़ाई और उसके बाद तड़के चार बजे मंदिर के पट खोल दिए गए.

Written By : दीपक श्रीवास्तव | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Jan 2021, 07:14:06 AM
Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: News Nation)

गोरखपुर:

आज देश में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जा रहा है. सूर्य जब धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है तो उस संक्रमण काल को मकर संक्रांति कहते हैं और मकर संक्रांति के पुण्य काल यानी कि सूर्योदय काल में शिव के अवतारी माने जाने वाले गुरु गोरक्षनाथ को पिछले कई सदियों से आस्था की खिचड़ी चढ़ती चली आ रही है. हर साल की तरह इस बार भी गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरक्षनाथ को सबसे पहले खिचड़ी चढ़ाई और उसके बाद तड़के चार बजे मंदिर के पट खोल दिए गए.

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti Shubh Muhurat 2021: मकर संक्रांति पर कब क्‍या करें, यहां जानें सब कुछ

गोरख पीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश और देशवासियों को मकर संक्रांति पर्व की बधाई दी और इस पर्व की महत्ता को बताया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, 'धर्मो रक्षति रक्षितः | श्री गोरक्षनाथो विजयतेतराम | यतो धर्मस्ततो जयः | प्रकृति व संस्कृति के मंगलकारी स्वरूपों की उत्सवधर्मी अभिव्यक्ति "मकर संक्रांति (खिचड़ी)" पर्व की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. लोक आस्था की जीवंतता का प्रतीक यह पर्व हमारे जीवन में उत्साह का संचार करें.'

यह भी पढ़ें: Pongal 2021 : दक्षिण भारत में क्‍यों मनाया जाता है पोंगल और क्‍या है इसका रिवाज 

गोरखपुर में आज ठंड ज्यादा है, लेकिन इसके बावजूद श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला लगातार जारी है. लोग रात भर मंदिर के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते रहे और जैसे ही पट खुले लोगों ने आकर के अपनी आस्था की खिचड़ी चढ़ाई शुरू कर दी. इस पर्व को मनाने के लिए हजारों की संख्या में लोग गोरक्षपीठ पहुंचे हुए हैं. किसी की मनोकामना बाबा गोरखनाथ ने पूरी की है तो कोई अपनी फरियाद लेकर उनके दरबार में आया हुआ है. लोगों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए मंदिर प्रशासन और पुलिस विभाग भी सुबह से लगा हुआ है.

First Published : 14 Jan 2021, 07:10:30 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.