logo-image

बुद्ध पूर्णिमा पर मायावती ने दी भगवान बुद्ध के अनुयायियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं

बता दें कि हिंदू धार्मिक ग्रंथों में भगवान बुद्ध को भगवार विष्णु का 9वां अवतार बताया गया है. इसलिए हिंदू धर्म के लोगों के लिए भी बुद्ध पूर्णिमा का विशेष महत्व है.

Updated on: 07 May 2020, 09:28 AM

लखनऊ:

बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के अवसर पर बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भगवान बुद्ध के अनुयायियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. मायावती (Mayawati) ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि महामानवतावादी तथागत गौतम बुद्ध, जिन्होेंने सत्य, अहिंसा, भाईचारा व मानवता की आदर्श ज्योति को पूरी दुनिया में फैलाकर भारत को विश्व में जगद्गुरु का सम्मान दिलाया, की जयन्ती पर देश/विदेशों में रहने वाले उनके सभी अनुयाईयों को बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक बधाई व लाखों शुभकामनायें.

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में मची हुई है उथल-पुथल, हताशा और निराशा से दूर रहें- पीएम मोदी

बसपा अध्यक्ष ने कहा, 'एशिया के ’ज्योति पुंज’ गौतम बुद्ध ने भारतीय इतिहास को सत्यपरक ज्ञान से सुशोभित किया तथा उनके अनुयाईयों में खासकर सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य व महान सम्राट अशोक ने ’बहुजन हिताय व बहुजन सुखाय’ को अपने संविधान के मूल सूत्र के रूप में स्थापित कर सामाजिक क्रान्ति की मजबूत नींव डाली.'

मायावती ने आगे लिखा,'ऐसे गौतम बुद्ध की जयंती बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाई जाती है. अशिक्षित, उपेक्षित व शोषित वर्ग को उनका उपदेश था ’अप्प दीपो भवः’ अर्थात शिक्षित बनो, खुद ऊपर उठो व अपना प्रकाश स्वयं बनो जिसका वर्तमान में भी बहुत महत्त्व है जिसपर अमल करकेे महान लक्ष्यों की प्राप्ति की जा सकती है.'

यह भी पढ़ें: साइंस-टेक वैज्ञानिकों का दावा, धरती के काफी नजदीक है ये ब्लैक होल, बिना दूरबीन के भी देख सकते हैं नजारा

गौरतलब है कि 7 मई को मनाई जाने वाली बुद्ध पूर्णिमा का काफी महत्व है. दरअसल, वैशाख शुक्ल पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है. इस दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था और इसी दिन बोधगया में पीपल के वृक्ष के नीचे उन्हें बुद्धत्व की प्राप्ति हुई थी. वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध ने गोरखपुर से 50 किमी दूर कुशीनगर में महानिर्वाण की ओर प्रस्थान किया था. बता दें कि हिंदू धार्मिक ग्रंथों में भगवान बुद्ध को भगवार विष्णु का 9वां अवतार बताया गया है. इसलिए हिंदू धर्म के लोगों के लिए भी बुद्ध पूर्णिमा का विशेष महत्व है. वैशाख पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति को पाप कर्मों से छुटकारा मिलता है. शुभ मुहूर्त में पूजन करने से बिगड़े काम बन जाते हैं.

यह वीडियो देखें: