logo-image

अब लखनऊ नगर निगम ने दिया चीन को बड़ा झटका, चाइनीज कंपनी इको ग्रीन से खत्म किया अनुबंध

चीन की हिमाकत के खिलाफ पूरे देश में रोष है. पूरे देश में चाइनीज उप्ताद के बहिष्कार की मुहिम चल रही है. इस दौरान लखनऊ नगर निगम ने भी चीन को बड़ा झटका दिया है.

Updated on: 04 Jul 2020, 12:22 PM

लखनऊ:

चीन (China) की हिमाकत के खिलाफ पूरे देश में रोष है. पूरे देश में चाइनीज उप्ताद के बहिष्कार की मुहिम चल रही है. इस दौरान लखनऊ नगर निगम ( municipal corporation of lucknow) ने भी चीन को बड़ा झटका दिया है. लखनऊ नगर निगम की कार्यकारिणी ने लखनऊ में कूड़ा प्रबन्धन का काम देख रही चाइनीज कम्पनी इको ग्रीन के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया. इको ग्रीन को प्रतिबंधित कर कूड़ा प्रबंधन के काम से हटाने का प्रस्ताव कार्यकारिनी में पेश किया. इको ग्रीन से अनुबंध खत्म करने की शुरुआत हो गई है. पूर्वी लद्दाख में चीन (China) के साथ सीमा पर गतिरोध पर भारत का पुरजोर समर्थन करते हुए जापान (Japan) ने शुक्रवार को कहा कि वह क्षेत्र में यथास्थिति बदलने की ‘किसी भी एकतरफा’ कोशिश के खिलाफ है.

यह भी पढ़ें- Kanpur Encounter Live: पुलिस ने जेसीबी से गिराया मुख्य आरोपी विकास दुबे का घर

जापान ने भी दिया चीन को झटका

विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला से मुलाकात के बाद जापानी राजदूत सतोशी सुजुकी ने कहा कि जापान इस विवाद का वार्ता के जरिये शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद करता है. उन्होंने ट्विटर पर कहा कि विदेश सचिव श्रृंगला के साथ अच्छी बातचीत हुई. शांतिपूर्ण समाधान करने की भारत सरकार की नीति सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति से उनके द्वारा अवगत कराए जाने की सराहना करता हूं. जापान भी वार्ता के जरिये शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद करता है. जापान यथास्थिति बदलने की किसी भी एकतरफा कोशिश के खिलाफ है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली दंगों को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, सामने आया जाकिर नाइक का कनेक्शन

भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध कायम

पिछले सात हफ्तों से पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध कायम है. गलवान घाटी में 15 जून को दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई एक हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद तनाव कई गुना बढ़ा गया है. हालांकि, इस झड़प में चीनी सैनिक भी हताहत हुए हैं लेकिन चीन ने इस बारे में अभी तक कोई विवरण नहीं दिया है.