News Nation Logo

Twin Towers: ध्वस्त हुई भ्रष्टाचार की इमारत, हर तरफ सिर्फ धूल ही धूल

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 28 Aug 2022, 03:02:48 PM
Supertech Twin Towers

Supertech Twin Towers (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • धूल में मिल गई भ्रष्टाचार की इमारत
  • 3700 किलो विस्फोटकों का इस्तेमाल
  • पूरा इलाका कराया गया था खाली

नोएडा:  

नोएडा में अब तक सीना तान कर खड़ी रही भ्रष्टाचार की वो बुलंद इमारत ध्वस्त हो चुकी है, जिसके लिए दशक भर से ज्यादा लंबे समय तक लड़ाई चली. कभी ये टॉवर सिर्फ 16 मंजिला होने थे, लेकिन बढ़ते-बढ़ते इन्हें 40 मंजिला बनाने की इजाजत मिल गई थी. फिर जब खरीदारों ने लड़ाई लड़ी, तो भ्रष्टाचार का पर्याय बन चुकी ये इमारत आज जमींदोज ही हो गई. इसे गिराने के लिए 3700 किलो विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया और ये देखते ही देखते महज 9 सेकंड्स में धूल में मिल गई. सुपरटेक ट्विन टॉवर्स की कहानी इसी के लिए खत्म हो गई. हालांकि ऐसा भी नहीं कि पूरी कहानी खत्म हो गई हो, अब असली चुनौती सामने है. चुनौती है लोगों को बचाने की. धूल के गुबार से निपटने की. हजारों टन मलबे को हटाने की. 

2.30 बजे ढही दोनों बिल्डिंग

इस बिल्डिंग को गिराने की तैयारियां लंबे समय से चल रही थी. जो आखिरकार 2.30 बजे गिरा ही दी गई. इसे गिराने से पहले तमाम तरह की तैयारियां की गई, जिसमें सैकड़ों पुलिस बल की तैयारी, आस-पास के इलाके को खाली कराने की मशक्कत, ट्रैफिक रूट का डायवर्जन, धूल से निपटने के लिए स्मॉग फाइटर्स, आस-पास के अस्पतालों में इमरजेंसी घोषित करने से लेकर और भी बहुत कुछ. इतनी बड़ी इमारत को गिराने का भी ये पहला मामला है. 

पढ़ें लाइव कवरेज: सुपरटेक ट्विन टॉवर हुआ जमींदोज, सेकंडों में ढेर हो गई गगनचुंबी इमारत LIVE

अभी बाकी हैं चुनौतियां

हालांकि अभी सुपरटेक ट्विन टावर को गिराए जाने के बाद एक चरण का ही काम पूरा हुआ है. इमारतों को गिराए जाने से करीब 80 हजार टन मलबा निकलेगा, जिन्हें साफ करने में कम से कम 3 महीने का समय लगेगा. ट्विन टॉवर के गिरने के बाद आसपास के पूरे इलाके में धूल ही धूल फैल गई है, जिसे हटाना भी प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती है. देखें-वीडियो...

First Published : 28 Aug 2022, 03:01:52 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.