News Nation Logo

देश में पूरी तरह से कोविड वैक्सीनेटेड शहर बनने की दौड़ में NOIDA सबसे आगे

.कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने देश को निचोड़ कर रख दिया. महामारी के इस वायरस ने दूसरी वेव में लाखों लोगों की जान ली. हालांकि अब केंद्र सहित राज्य सरकारों ने उचित तरीके से लॉकडाउन कर वैक्सीनेशन का इंतजाम किया है

Written By : मनीष चौरसिया | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 30 May 2021, 03:21:03 PM
Vaccination

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • नोएडा में तेजी से हो रहा है कोरोना संक्रमण का वैक्सीनेशन
  • 24 घंटे लग रही है कोरोना की वैक्सीन, घट रहे हैं मामले
  • देश का पहला फुली वैक्सीनेटे शहर बनने की ओर नोएडा

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने देश को निचोड़ कर रख दिया. महामारी के इस वायरस ने दूसरी वेव में लाखों लोगों की जान ली. हालांकि अब केंद्र सहित राज्य सरकारों ने उचित तरीके से लॉकडाउन कर वैक्सीनेशन का इंतजाम किया है, जिसकी वजह से एक बार फिर ये महामारी काबू में दिखाई दे रही है. उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले नोएडा में वैक्सीनेशन की तेजी को देखकर ये कहा जा सकता है कि आने वाले समय में नोएडा देश का सबसे पहला वैक्सीनेटेड शहर बन जाएगा.  Noida आए दिन तरक्की के नए आयाम रचता है. इसी कड़ी में Noida देश का पहला ऐसा शहर बनने की राह पर है जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड होगा. नोएडा के डीएम सुहास एलवाई का कहना है इसके लिए पूरा प्रशासनिक अमला लगा हुआ है.

इतना ही नहीं DM का यह भी कहना है कि ऐसे इलाके जहां गरीब या लेबर क्लास रहता है वहां पर बकायदा कैंप लगाकर vaccination किया जाएगा Noida के कई सोसाइटी में पहले से ही कैंप लगाकर vaccination का काम प्राइवेट अस्पताल कर रहे हैं.  industries और फैक्ट्री के मालिकों को भी कहा जाएगा कि वह प्राइवेट अस्पताल से टाइअप करके अपने सभी लेबर का vaccination करवाएं. कुल मिलाकर जिस तरह से पूरा मसौदा तैयार किया गया है उससे लगता है यह योजना कारगर साबित होगी हालांकि यह डर भी है कि कहीं vaccine की कमी इस पूरे मुहिम के आड़े ना आ जाए. आइए आपको प्वाइंटर्स की मदद से बताते हैं कैसे नोएडा की वैक्सीनेशन की रफ्तार देश में सबसे तेजी से है

यह भी पढ़ेंःजरूरी छूट के साथ राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन 7 जून की सुबह तक बढ़ाया गया

  • पिछली जनगणना के हिसाब से Noida की आबादी 21 लाख है.
  • अब तक नोएडा में लगभग छह लाख लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है.
  • Noida में हर रोज लगभग 25000 लोगों को vaccine दी जा रही है.
  • इनमें 15000 खुराक सरकारी अमले से तो 10000 खुराक प्राइवेट अस्पताल में दी जा रही है.
  • इस आंकड़े के हिसाब से अगले 50 दिन में नोएडा पहला का शहर होगा जहां लगभग पूरी आबादी को vaccine की पहली खुराक मिल चुकी होगी.

यह भी पढ़ेंःजम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना मोदी 2.0 की सबसे बड़ी उपलब्धि : सर्वे

नोएडा में 24 घंटे होगा वैक्सीनेशन
गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में 24 घंटे वैक्सीनेशन किया जाएगा. प्रशासन की मदद से नोएडा के एक अस्पताल ने इसकी शुरुआत की है. नोएडावासी अब रात में भी वैक्सीन लगवा सकेंगे. शुरुआत में एक दिन में ढाई हजार लोगों को वैक्सीनशन दिया जाएगा. लेकिन कुछ ही दिन बाद इसकी संख्या को बढ़ाकर 10000 किया जाएगा.  इस पर डीएम का कहना है इसके जरिए हम यह कोशिश कर रहे हैं कि जल्द से जल्द शहर के अधिकतर लोगों को vaccinate कर दिया  जाए.  इस पहल से उन लोगों को भी सुविधा होगी जो नाइट ड्यूटी करते हैं और दिन में जिनके लिए वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचना आसान नहीं हो पा रहा है. इस पूरे मिशन की मदद से ये कोशिश भी की जा रही है कि नोएडा को देश का पहला फुली वैक्सीनटेड शहर बनवा दिया जाए.

यह भी पढ़ेंःजैसे-जैसे केस कम होंगे, हम और गतिविधियों को खोलेंगे : अरविंद केजरीवाल

नोएडा में तेजी से घटे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले
नोएडा के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. यहां कोरोनावायरस के मामलों में कमी देखने को मिली है. नोएडा में 18 मई से कोरोना के मामले घटते हुए दिखाई दे रहे हैं. 18 मई को नोएडा में कोरोना के सिर्फ 457 नए मामले सामने आए थे. वहीं इससे पहले एक दिन में नोएडा में संक्रमित मरीजों की संख्या हजार के ऊपर पहुंच रहा था. वहीं 18 मई को ही नोएडा में 856 से ज्यादा मरीज ठीक होकर अपने घरों को पहुंचे थे. हालांकि मौत का आंकड़ा सिंगल डिजिट में जरूर है लेकिन यह परेशान करने वाला है.एक दिन में 7 लोगों की मौत हुई है.  बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण दिन प्रतिदिन घटता जा रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 03:03:31 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.