News Nation Logo

जैसे-जैसे केस कम होंगे, हम और गतिविधियों को खोलेंगे : अरविंद केजरीवाल

लॉकडाउन खोलने के संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शुक्रवार को हमने घोषणा की थी कि निर्माण गतिविधियां और इंडस्ट्री खुल सकती हैं. सबसे गरीब तबका यहीं पर काम करता है. लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा गरीबों को ही दिक्कत होती है.

IANS | Updated on: 29 May 2021, 08:17:08 PM
arvind kejriwal 0705

अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • दिल्ली लॉकडाउन पर बोले सीएम अरविंद केजरीवाल
  • जैसे-जैसे केस कम होंगे हम उसी के मुताबिक डील देंगे
  • आईआईटी ने दी दिल्ली को तीसरी लहर की चेतावनी

नयी दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना के कम होते मामलों के साथ ही सामान्य व्यवसायिक गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत भी दी जाएगी. फिलहाल सामान्य व्यवसायिक गतिविधियों के लिए लॉकडाउन समाप्त नहीं किया गया है. दिल्ली में केवल निर्माण संबंधी गतिविधियों एवं फैक्ट्रियों को चलाने की इजाजत दी गई है. लॉकडाउन खोलने के संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शुक्रवार को हमने घोषणा की थी कि निर्माण गतिविधियां और इंडस्ट्री खुल सकती हैं. क्योंकि सबसे गरीब तबका यहीं पर काम करता है. लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा गरीब लोगों को ही दिक्कत होती है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आने वाले हफ्तों में जैसे-जैसे केस कम होते जाएंगे, हम धीरे-धीरे और गतिविधियों को खोलेंगे. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में करीब 900 केस आए हैं. दिल्ली में पहली बार एक हजार से कम केस आए हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि जैसे-जैसे केस कम होंगे, हम और अनलॉक करते जाएंगे. सीएम का कहना है कि हम चाहते हैं कि आर्थिक गतिविधियां वापस पटरी पर आएं, ताकि अर्थव्यवस्था मजबूत हो सके. जैसे-जैसे कोरोना की स्थिति सुधार रही है, मजदूर वापस दिल्ली वापस लौट रहे हैं.

यह भी पढ़ेंःकोविड की तीसरी लहर की आशंका, दिल्ली 100 टन वाले ऑक्सीजन टैंकर खरीदे : IIT

सीएम अरविंद केजरीवाल ने वैक्सीन को लेकर कहा कि दिल्ली सरकार ने वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर कर दिया है. वैक्सीन के लिए हमारी तरफ से सारी कोशिशें जारी हैं, लेकिन अभी तक जितनी भी दूसरी राज्य सरकारों ने ग्लोबल टेंडर किए थे, उनके नतीजे बहुत ज्यादा उत्साहवर्धक नहीं आए हैं. हमने भी इस उम्मीद पर ग्लोबल टेंडर किया है कि अगर कोई कंपनी आएगी, तो बहुत अच्छी बात है. लेकिन मोटे तौर पर मैं समझता हूं कि दुनिया भर में जितनी भी बड़ी-बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनियां हैं, वह सीधे केंद्र सरकार से बात करना चाहती हैं और केंद्र सरकार से ही बात कर रही हैं. वैक्सीन पाने में अलग-अलग राज्य सरकारें कितनी सफल होंगी, यह तो समय बताएगा, लेकिन अपनी तरफ से हमने ग्लोबल टैंडर कर दिया है.

यह भी पढ़ेंःभरतपुर में डॉक्टर दंपति की हत्या का खुला राज, इस वजह से गोलियों से भूना

आईआईटी ने दी तीसरी लहर की चेतावनी
कोरोना की तीसरी लहर से दिल्लीवासियों को बचाने के लिए आईआईटी दिल्ली ने एक विशेष रिपोर्ट तैयार की है. यह रिपोर्ट दिल्ली सरकार एवं न्यायालय को सौंपी गई है. अपनी रिपोर्ट में आईआईटी ने दिल्ली में ऑक्सीजन के बुनियादी ढांचे और आपूर्ति में सुधार के लिए दिल्ली सरकार को रणनीतिक सिफारिशें प्रदान की हैं. आईआईटी दिल्ली ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर में दिल्ली को प्रतिदिन 45 हजार कोरोना संक्रमण के मामलों के लिए तैयार रहना होगा. साथ ही तब हर रोज करीब 9000 लोगों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 May 2021, 08:14:35 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो