logo-image

समाजवादी पार्टी की पहली लिस्ट में 159 प्रत्याशियों के नाम, अखिलेश करहल से लड़ेंगे चुनाव

अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं सपा के दिग्गज नेता आजम खान को पार्टी ने रामपुर से मैदान में उतारा है, जबकि उनके बेटे अब्दुल्लाह आजम खान स्वार सीट से दावेदारी पेश करेंगे.

Updated on: 24 Jan 2022, 07:40 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट सोमवार को जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 159 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. इस लिस्ट में अखिलेश यादव का भी नाम शामिल है. अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं सपा के दिग्गज नेता आजम खान को पार्टी ने रामपुर से मैदान में उतारा है, जबकि उनके बेटे अब्दुल्लाह आजम खान स्वार सीट से दावेदारी पेश करेंगे. जबकि उत्तर प्रदेश की सबसे चर्चित सीट कैराना से नाहिद हसन को समाजवादी पर्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस परेड को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, जानें किसे मिली अनुमति

इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने औरैया के दिबियापुर से प्रदीप कुमार यादव, कानपुर की बिठूर विधानसभा से मुनिद्रा शुक्ला, कानपुर देहात की रसूलाबाद सीट से कमलेश चन्द्र दिवाकर, बदायूं से मोहम्मद रिजवान और फिरोजाबाद से सैफुरहमान को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. 

उत्तर प्रदेश में कब-कब है वोटिंग
यूपी में इस बार सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. इसके बाद दूसरे चरण में राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, तीसरे चरण में 59, चौथे चरण में 60, पांचवें चरण में 60 सीटों, छठे चरण में 57 और सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा.

10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण, 23 फरवरी को चौथे चरण, 27 फरवरी को पांचवें चरण, 3 मार्च को छठे चरण और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए मतदान होगा. वहीं, यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.