News Nation Logo
चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

UP से ओसामा का चाचा हुमैद गिरफ्तार, आतंकी ट्रेनिंग की रची थी साजिश

यूपी पुलिस ने आईएसआई और अंडरवर्ल्ड टेरर मोडयूल के मास्टरमाइंड में एक हुमैदुर रहमान को अरेस्ट करने का दावा किया, रहमान ओसामा का चाचा है. प्रयागराज से पकड़ा गया हुमैदुर रहमान अब लखनऊ लाया जा रहा है.

Avneesh Chaudhary | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 17 Sep 2021, 11:46:34 PM
Multi State Terror Module

Multi State Terror Module (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अंडरवर्ल्ड टेरर मोडयूल के मास्टरमाइंड हुमैदुर रहमान को अरेस्ट करने का दावा
  • प्रयागराज से पकड़ा गया हुमैदुर रहमान अब लखनऊ लाया जा रहा है
  • आतंकी जिशान और ओसामा को पाकिस्तान ट्रेनिंग के लिए भेजने में मदद की थी

नई दिल्ली:

यूपी पुलिस ने आईएसआई और अंडरवर्ल्ड टेरर मोडयूल के मास्टरमाइंड में एक हुमैदुर रहमान को अरेस्ट करने का दावा किया, रहमान ओसामा का चाचा है. प्रयागराज से पकड़ा गया हुमैदुर रहमान अब लखनऊ लाया जा रहा है. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम लखनऊ के लिए रवाना हुई. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि स्पेशल सेल उसकी कस्टडी लेकर आगे की पूछताछ करेगी. आरोप है कि उसने गिरफ्तार आतंकी जिशान और ओसामा को पाकिस्तान ट्रेनिंग के लिए भेजने में मदद की थी.  ओसामा के पिता और चाचा ने जिशान को आतंकी ट्रेनिंग के लिए कई महीने तक रेडिकलाइज भी किया था.

यह भी पढ़ें : बैक टू द क्लासरूम कार्यक्रम के तहत केरल के मंत्रियों को दिया जाएगा तीन दिवसीय प्रशिक्षण

आपको बता दें कि  दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए 6 आतंकियों के बाद मल्टीस्टेट टेरर मॉड्यूल में हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. गुरुवार को पुलिस पूछताछ में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल, आतंकी ट्रेनिंग के असली मास्टरमाइंटर ओसामा के पिता और चाचा निकले हैं. ओसामा के पिता उसैदुर रहमान दुबई में मदरसा चलाता है और इंटरनेशनल डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस इब्राहिम से मिल चुका है. आतंकियों से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि उसैदुर पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के सीधे संपर्क में था. वहीं, उसैदुर के साथ ही ओसामा के ​चाचा हुमैद ने आतंकी ट्रेनिंग की पूरी साजिश रची थी. जानकारी के अनुसार ओसामा ने पाकिस्तान के थट्टा में आतंकी ट्रेनिंग ली थी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021: आईपीएल की इन टॉप टीमों के कप्तान रह चुके हैं कई लव रिलेशनशिप में

पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) ने दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा गिरफ्तार किए गए दो आतंकवादियों को भारत में बड़े पैमाने पर लोगों को हताहत करने के लिए पुलों और रेलवे पटरियों को उड़ाने के लिए प्रशिक्षित किया था. गुरुवार को पूछताछ के दौरान यह खुलासा हुआ. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान के सिंध प्रांत के थट्टा में आईएसआई द्वारा प्रशिक्षित दो संदिग्ध आतंकवादियों- ओसामा और जीशान को रेलवे ट्रैक की रेकी करने का निर्देश दिया गया था.पूछताछ में पता चला कि दोनों को अधिक यात्रियों वाली ट्रेनों के समय और मार्ग का विवरण हासिल करने के लिए भी कहा गया था, ताकि विस्फोट में बड़ी संख्या में लोग हताहत हों.सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में स्पेशल सेल द्वारा पकड़े जाने पर उनके कब्जे से 1.5 किलो आरडीएक्स बरामद किया गया था। सूत्र ने कहा, "आरडीएक्स की इतनी मात्रा बड़े पैमाने पर तबाही मचाने के लिए काफी है."

First Published : 17 Sep 2021, 11:21:27 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो