logo-image

UP से ओसामा का चाचा हुमैद गिरफ्तार, आतंकी ट्रेनिंग की रची थी साजिश

यूपी पुलिस ने आईएसआई और अंडरवर्ल्ड टेरर मोडयूल के मास्टरमाइंड में एक हुमैदुर रहमान को अरेस्ट करने का दावा किया, रहमान ओसामा का चाचा है. प्रयागराज से पकड़ा गया हुमैदुर रहमान अब लखनऊ लाया जा रहा है.

Updated on: 17 Sep 2021, 11:46 PM

highlights

  • अंडरवर्ल्ड टेरर मोडयूल के मास्टरमाइंड हुमैदुर रहमान को अरेस्ट करने का दावा
  • प्रयागराज से पकड़ा गया हुमैदुर रहमान अब लखनऊ लाया जा रहा है
  • आतंकी जिशान और ओसामा को पाकिस्तान ट्रेनिंग के लिए भेजने में मदद की थी

नई दिल्ली:

यूपी पुलिस ने आईएसआई और अंडरवर्ल्ड टेरर मोडयूल के मास्टरमाइंड में एक हुमैदुर रहमान को अरेस्ट करने का दावा किया, रहमान ओसामा का चाचा है. प्रयागराज से पकड़ा गया हुमैदुर रहमान अब लखनऊ लाया जा रहा है. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम लखनऊ के लिए रवाना हुई. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि स्पेशल सेल उसकी कस्टडी लेकर आगे की पूछताछ करेगी. आरोप है कि उसने गिरफ्तार आतंकी जिशान और ओसामा को पाकिस्तान ट्रेनिंग के लिए भेजने में मदद की थी.  ओसामा के पिता और चाचा ने जिशान को आतंकी ट्रेनिंग के लिए कई महीने तक रेडिकलाइज भी किया था.

यह भी पढ़ें : बैक टू द क्लासरूम कार्यक्रम के तहत केरल के मंत्रियों को दिया जाएगा तीन दिवसीय प्रशिक्षण

आपको बता दें कि  दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए 6 आतंकियों के बाद मल्टीस्टेट टेरर मॉड्यूल में हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. गुरुवार को पुलिस पूछताछ में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल, आतंकी ट्रेनिंग के असली मास्टरमाइंटर ओसामा के पिता और चाचा निकले हैं. ओसामा के पिता उसैदुर रहमान दुबई में मदरसा चलाता है और इंटरनेशनल डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस इब्राहिम से मिल चुका है. आतंकियों से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि उसैदुर पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के सीधे संपर्क में था. वहीं, उसैदुर के साथ ही ओसामा के ​चाचा हुमैद ने आतंकी ट्रेनिंग की पूरी साजिश रची थी. जानकारी के अनुसार ओसामा ने पाकिस्तान के थट्टा में आतंकी ट्रेनिंग ली थी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021: आईपीएल की इन टॉप टीमों के कप्तान रह चुके हैं कई लव रिलेशनशिप में

पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) ने दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा गिरफ्तार किए गए दो आतंकवादियों को भारत में बड़े पैमाने पर लोगों को हताहत करने के लिए पुलों और रेलवे पटरियों को उड़ाने के लिए प्रशिक्षित किया था. गुरुवार को पूछताछ के दौरान यह खुलासा हुआ. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान के सिंध प्रांत के थट्टा में आईएसआई द्वारा प्रशिक्षित दो संदिग्ध आतंकवादियों- ओसामा और जीशान को रेलवे ट्रैक की रेकी करने का निर्देश दिया गया था.पूछताछ में पता चला कि दोनों को अधिक यात्रियों वाली ट्रेनों के समय और मार्ग का विवरण हासिल करने के लिए भी कहा गया था, ताकि विस्फोट में बड़ी संख्या में लोग हताहत हों.सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में स्पेशल सेल द्वारा पकड़े जाने पर उनके कब्जे से 1.5 किलो आरडीएक्स बरामद किया गया था। सूत्र ने कहा, "आरडीएक्स की इतनी मात्रा बड़े पैमाने पर तबाही मचाने के लिए काफी है."