News Nation Logo

Mulayam Singh Yadav: प्रधानमंत्री बनने से दो बार चूक गए थे मुलायम, लालू-शरद यादव बने थे वजह

News Nation Bureau | Edited By : Chirag Sukhija | Updated on: 10 Oct 2022, 11:58:12 AM
Mulayam Singh Yadav

Mulayam Singh Yadav, Lalu Yadav, Sharad Yadav (Photo Credit: File Photo)

लखनऊ:  

Mulayam Singh Yadav Passed Away: तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और देश के रक्षा मंत्री रह चुके मुलायम सिंह यादव का सोमवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. मुलायम सिंह यादव 7 बार सांसद और 8 बार विधायक रह चुके हैं. वो देश के प्रधानमंत्री भी बन सकते थे लेकिन कुछ नेताओं के विरोध की वजह से वो प्रधानमंत्री की कुर्सी से दूर रह गए. विरोध करने वाले नेताओं में लालू यादव और शरद यादव का नाम शामिल था. 

साल 1996 में मुलायम सिंह यादव पहली बार पीएम बनने वाले थे लेकिन ऐसा मुम्किन हो ना सका.  दरअसल उस समय कांग्रेस को लोकसभी में हार मिली थी. तब अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली लेकिन वो बहुमत साबित नहीं कर पाए और 13 दिन बाद ही पीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद 141 सीटें हासिल करने वाली कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने को मजबूर हो गई.

ये भी पढ़ें: Mulayam Singh: मुलायम सिंह यादव के निधन पर पीएम समेत बड़े नेताओं ने जताया दुख

गठबंधन सरकार में पीएम पद के लिए सबसे पहले वीपी सिंह का नाम सामने आया लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री बनने से इनकार कर दिया. इसके बाद लालू यादव और मुलायम सिंह के नामों पर चर्चा होने लगी लेकिन चारा घोटाले में नाम होने की वजह से लालू यादव को पीछे हटना पड़ा और मुलयाम सिंह यादव को उन्होंने विरोध कर पीएम बनने से रोक दिया. इसके बाद एच डी देवगौड़ा ने पीएम पद की शपथ ली और उस सरकार में मुलायम सिंह रक्षा मंत्री बनाए गए. 

ये भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव ने टीचिंग से शुरू किया करियर, राजनीति तक ऐसा रहा सफर

इसके ठीक तीन साल बाद यानि 1999 में फिर से लोकसभा चुनाव हुए. मुलायम सिंह यादव को इन चुनावों में संभल और कन्नोज सीट से जीत मिली. इस समय फिर से पीएम पद के लिए मुलायम सिंह का नाम सामने आया लेकिन इस बार यादव नेताओं का ही साथ उन्हें मिल नहीं पाया. मुलायम सिंह यादव ने इन दोनों किस्सों का जिक्र कई बार खुलकर किया है. उन्होंने कहा था कि वो प्रधानमंत्री बनना चाहते थे लेकिन लालू यादव और शरद यादव के कारण नहीं बन पाए. 

First Published : 10 Oct 2022, 11:58:12 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.