logo-image

कोरोना को हराने के लिए MNNIT के प्रोफेसरों ने ईजाद की नई तकनीक, मामूली कीमत पर उपलब्ध

संस्थान के ही इंडस्ट्रियल स्टेट की एक फर्म के साथ करार किया है. एमएनएनआईटी के निदेशक प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी ने गर्ग टेलीकॉम कार्पोरेशन के निदेशक रवि अग्रवाल के साथ एमओयू साइन किया.

Updated on: 13 May 2020, 02:38 PM

प्रयागराज:

कोरोना से बचाव के लिए एमएनएनआईटी के प्रोफेसरों ने नई तकनीक ईजाद की. इससे कोरोना (Corona) को आसानी से डिसइन्फेक्ट किया जा सकता है. यूवीसी तकनीक पर यूवी स्टेरिलॉइजर बॉक्स तैयार किया है. संस्थान अब इस तकनीक (New Technology) को पेटेंट भी कराने जा रहा है. संस्थान के ही इंडस्ट्रियल स्टेट की एक फर्म के साथ करार किया है. मएनएनआईटी के निदेशक प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी ने गर्ग टेलीकॉम कार्पोरेशन के निदेशक रवि अग्रवाल के साथ एमओयू साइन किया. इस तकनीक पर एमएनएनआईटी का ही राइट्स रहेगा. यूवी स्टेरिलॉइजर बॉक्स का कामर्शियल प्रोडक्शन और मार्केटिंग गर्ग टेलीकॉम कार्पोरेशन करेगी. 

यह भी पढ़ें- आत्मनिर्भर भारत: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की कैंटीनों में सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की बिक्री, अमित शाह का ऐलान

यूवी स्टेरिलॉइजर बॉक्स लोगों के लिए कंपनी उपलब्ध कराएगी

अब जल्द ही मार्केट में यूवी स्टेरिलॉइजर बॉक्स लोगों के लिए कंपनी उपलब्ध कराएगी. चार डिजाइन और चार अलग-अलग साइजों में कंपनी यूवी स्टेरिलॉइजर बॉक्स लेकर बाजार में आ रही है. तीन हजार से दस हजार तक कीमत रखी गई है. संस्थान के बायोटेक विभाग के पांच प्रोफेसरों ने यूवी स्टेरिलॉइजर बॉक्स तैयार किया है. वहीं प्रदेश में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. मंगलवार को आगरा में 24, लखनऊ में 4, गौतमबुद्ध नगर में 7 और कानपुर में 5 नए मरीजों के साथ एक दिन में नए मरीजों की संख्या 112 हो गई. प्रदेश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 3664 तक पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें- पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत हर सदस्य को 5 किलो चावल और 1 किलो दाल मिलेगी मुफ्त

अब तक 1873 लोगों को अस्पतालों से डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया

अब तक 1873 लोगों को अस्पतालों से डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण से अब तक 82 लोगों की मौत हो गई है. संक्रमित 1873 लोग स्वास्थ्य होकर घर जा चुके हैं. प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सोमवार की शाम को यह पहली बार हुआ कि प्रदेश में एक्टिव केस कम है और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक है. उन्होंने बताया कि सोमवार को कोरोना के 4754 सैंपलों की टेस्टिंग की गई है. प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के सर्विलांस में 70 हजार 129 टीम लगी रहीं. इन टीमों ने 58 लाख 53 हजार 570 घरों तक पहुंचकर 2 करोड़ 90 लाख 66 हजार 744 लोगों की जांच भी की गई.