logo-image

आत्मनिर्भर भारत: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की कैंटीनों में सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की बिक्री, अमित शाह का ऐलान

गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी.

Updated on: 13 May 2020, 02:28 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर (Self Reliant India) बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की एक अपील की. जो निश्चित रूप से आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगी. इसी दिशा में गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. 1 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर यह लागू होगा. जिसकी कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रुपये के करीब है.

यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी के आर्थिक पैकेज पर बिहार में चढ़ा सियासी पारा, राजद और कांग्रेस ने साधा निशाना

अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें

इससे लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे. मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें. अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें. यह पीछे रहने का समय नहीं, बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है. हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प लें, तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है. आइए हम सब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथ मजबूत करें.

यह भी पढ़ें- लैब में तैयार हुआ कोरोना वायरस, इससे बचने के लिए 'Art of living' सीखना जरूरी

21वीं सदी हिंदुस्तान की है

पीएम मोदी ने कहा कि हम हमेंशा सुनते आए हैं कि 21वीं सदी हिंदुस्तान की है. 21वीं सदी को हिंदुस्तान की बनाने का एक ही मंत्र है. आत्म निर्भर भारत. इतनी बड़ी आपदा भारत के लिए एक संकेत है. एक अवसर है. जब कोरोना संकट शुरू हुआ तब भारत में एक भी PPE किट नहीं बनती थी. N95 मास्क भी नहीं बनते थे. लेकिन आज मास्क और PPE किट 2 लाख की संख्या में हर रोज बनाए जा रहे हैं. हमने इस आपदा को अवसर में बदला. जब भारत खुले में शौच से मुक्त होता है तो दुनिया की तस्वीर बदलती है. भारत के अभियान का असर दुनिया पर पड़ता है.