logo-image

हर प्रवासी श्रमिक को रोजगार देने के लिए UP में बनेगा माइग्रेशन कमीशन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में आने वाले हर प्रवासी मजदूर व श्रमिक को रोजगार दिया जाएगा. इसके लिए यूपी में माइग्रेशन कमीशन बनेगा. इसके जरिए मजदूरों को हुनर के मुताबिक रोजगार और मानदेय दिलाया जाएगा.

Updated on: 27 May 2020, 04:17 PM

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में आने वाले हर प्रवासी मजदूर व श्रमिक को रोजगार दिया जाएगा. इसके लिए यूपी में माइग्रेशन कमीशन बनेगा. इसके जरिए मजदूरों को हुनर के मुताबिक रोजगार और मानदेय दिलाया जाएगा. श्रमिकों की सामाजिक भागीदारी सुनिश्चित होगी. सभी प्रवासी श्रमिकों के राशनकार्ड भी बनाए जाएंगे. ताकि उनके हितों की रक्षा हो सके.

यह भी पढ़ें- सोनिया के बाद राजीव गांधी पर टिप्‍पणी को लेकर कांग्रेस शासित प्रदेश में बीजेपी नेता पर FIR

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में आए श्रमिकों के हुनर के मुताबिक उनकी पहचान का काम तेज किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह आयोग रोजगार के लिए सभी विभागों से समन्वय स्थापित करेगा, जरूरी दिशा-निर्देश देगा और समय-समय पर समीक्षा करेगा.

यह भी पढ़ें- सरकार की इस योजना से लाखों रुपये कमाने का सुनहरा मौका, जुलाई में लॉन्च होगी स्कीम

योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम-11 की बैठक में ये निर्देश दिए. सीएम योगी ने कहा कि कामगारों और श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराकर उन्हें सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी. सीएम योगी के निर्देश पर राजस्व विभाग ने प्रवासी श्रमिकों-कामगारों की स्किल मैपिंग शुरू की है. अब तक ऐसे दो लाख श्रमिकों की पहचान की जा चुकी है. प्रदेश में करीब 18 लाख श्रमिकों का प्रवासी श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण किया गया है. इसमें 93 से ज्यादा श्रेणियां हैं.

आवास निर्माण के लिए केंद्र को भेजें प्रस्ताव

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के तहत आवास निर्माण के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाए. उन्होंने इस पैकेज में किराए का मकान देने की योजना को भी शामिल करने को कहा. उन्होंने कहा कि पीएम आर्थिक पैकेज के तह यूपी को पूरा लाभ मिले इसके लिए कार्ययोजना बना ली जाए.