logo-image

UP में सरकार गठन पर कल दिल्ली में बैठक, मंत्रिमंडल के नामों पर होगा मंथन

नई सरकार को लेकर 19 मार्च को बतौर पर्यवेक्षक गृहमंत्री अमित शाह और रघुवर दास लखनऊ जाएंगे जिसके बाद विधानमंडल दल की बैठक होगी.

Updated on: 15 Mar 2022, 11:55 AM

highlights

  • बीजेपी (BJP) ने उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने की कवायद तेज
  • नई मंत्रिमंडल और सरकार गठन को लेकर बैठकों और मंथन जारी
  • दिल्ली में 16 मार्च को एक बैठक आयोजित की जाएगी

 

लखनऊ:

Meeting in Delhi for UP Government : बीजेपी (BJP) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है. राज्य में नई मंत्रिमंडल और सरकार गठन को लेकर बैठकों और मंथन का दौर जारी है. इस बीच यूपी में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में 16 मार्च को एक बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें यूपी के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) समेत यूपी कोर कमेटी के सदस्य शामिल होंगे. यह बैठक भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में होगी. इसके अलावा बीएल संतोष, केशव मौर्य, दिनेश शर्मा, स्वतंत्र देव सिंह, सुनील बंसल, धर्मेंद्र प्रधान, राधा मोहन सिंह भी बैठक में शामिल रहेंगे. बैठक में मंत्रिमंडल के चेहरों पर मंथन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : UP चुनाव में औवेसी ने यूं बिगाड़ा अखिलेश का खेल, BJP को इन सीटों पर दिलाई जीत

नई सरकार को लेकर 19 मार्च को बतौर पर्यवेक्षक गृहमंत्री अमित शाह और रघुवर दास लखनऊ जाएंगे जिसके बाद विधानमंडल दल की बैठक होगी जहां योगी आदित्यनाथ को नेता चुना जाएगा और फिर आगे राज्यपाल के पास सरकार बनाने का पत्र सौंपा जाएगा. इससे पहले उत्तर प्रदेश में बीजेपी की जीत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिल्ली के दौरे पर थे. वहां लौटने के बाद लखनऊ पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में हिस्सा लिया जहां उनके आवास पर आयोजित इस बैठक में सरकार गठन पर चर्चा हुई.

21 या 22 मार्च को होगा शपथ ग्रहण समारोह

यूपी में नई सरकार के लिए 21 या 22 मार्च को शपथ ग्रहण समारोह होगा. संभावना है कि नई योगी कैबिनेट में सीएम योगी के अलावा 4 दर्जन मंत्रियों को शामिल किया जाएगा. पुरानी कैबिनेट से 20 से ज़्यादा मंत्रियों को नई कैबिनेट में जगह मिल सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से किसी नए चेहरे को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है.

उत्तराखंड में सरकार के गठन पर BJP की अहम बैठक

उत्तराखंड में सरकार गठन को लेकर सोमवार रात तकरीबन चार घंटे बैठक हुई. बीजेपी की इस अहम बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, उत्तराखंड बीजेपी चुनाव प्रभारी प्रल्हाद जोशी मौजूद थे. बैठक के दौरान उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री को लेकर मंथन किया गया. इस बीच आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक को दिल्ली बुलाया गया है. मुख्यमंत्री आज उत्तराखंड से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे. उसके बाद वह उत्तराखंड सदन पहुचेंगे. इसके बाद पार्टी के पदाधिकारियों से उत्तराखंड की सियासत को लेकर चर्चा होगी. उम्मीद है कि इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष, गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी के साथ भी मुलाकात हो सकती है.