News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मिलिए 'आधार' से, जिसने कोविड का टीका लिया, लेकिन उसके गांव वाले भाग गए

उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले के गांवों में एक 96 वर्षीय महिला टीकाकरण अभियान का चेहरा बन गई, जब उसने इस पर ध्यान दिया और दूसरों को बहुत जरूरी टीके के प्रति हिचकिचाहट खत्म करने के लिए प्रेरित किया.

IANS | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 25 Jun 2021, 10:22:32 PM
corona vaccine

मिलिए 'आधार' से, जिसने कोविड का टीका लिया, लेकिन उसके गांव वाले भाग गए (Photo Credit: IANS)

highlights

  • यूपी के कासगंज जिले के गांवों में एक 96 वर्षीय महिला टीकाकरण अभियान का चेहरा बन गई
  • बुजुर्ग महिला की अपील पर गांव के 176 निवासियों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई
  • सालों पहले अपने बेटे को छोड़ने के बाद से अकेली रह रही हैं आधार कुमारी

उत्तर प्रदेश:

उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले के गांवों में एक 96 वर्षीय महिला टीकाकरण अभियान का चेहरा बन गई, जब उसने इस पर ध्यान दिया और दूसरों को बहुत जरूरी टीके के प्रति हिचकिचाहट खत्म करने के लिए प्रेरित किया. प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम निवासियों को टीका लगाने के लिए जिले के नगला काढेरी गांव पहुंची, लेकिन उन्हें कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा और अधिकांश ग्रामीण अपने खेतों में छिप गए, जबकि अन्य ने अपने लिए घरों में बंद कर लिया. हालांकि 96 साल की आधार कुमारी तुरंत टीका लगवाने के लिए राजी हो गईं.

यह भी पढ़ें : देश में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के बढ़ते केस चिंता का विषय, मंत्रालय ने कही ये बात

टीका लगने के बाद, उन्होंने अन्य ग्रामीणों को बुलाया और उन्हें टीका लेने के लिए तैयार कर लिया. तहसीलदार अजय कुमार यादव ने कहा कि उनकी अपील ने जादू की तरह काम किया और अगले कुछ घंटों में, गांव के 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी 176 निवासियों ने अपना शॉट लिया.

यह भी पढ़ें : UP: खेला करने की तैयारी में SP, पूर्व विधायक ने दीवारों पर लिखवाया- खेला होई

सोरों प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक हरीश कुमार सिंह ने कहा कि हमारी मदद करने के लिए हम आधार कुमारी के आभारी हैं. उनकी अपील पर ही निवासियों ने स्वेच्छा से अपनी पहली खुराक ली. सालों पहले अपने बेटे को छोड़ने के बाद से अकेली रहने वाली आधार कुमारी ने कहा कि मैं वैक्सीन के बारे में उपदेश देने के बजाय एक उदाहरण स्थापित करना चाहती थी. मैं शिक्षित नहीं हूं, लेकिन मुझे पता है कि इससे लोगों को बचाने में मदद मिलेगी.

योगी सरकार की कैबिनेट ने 12 प्रस्तावों को दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में कुल 12 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है. इस दौरान विंध्यधाम विकास परिषद तथा चित्रकूट धाम विकास परिषद के गठन को मंजूरी मिली है. इन दोनों परिषद के अध्यक्ष मुख्यमंत्री योगी तथा पर्यटन-धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी उपाध्यक्ष होंगे. उत्तर प्रदेश में पर्यटन के विकास को लेकर योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल ने बड़े प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है. इस बैठक में 12 प्रस्तावों को पास किया है। जिसमें धार्मिक स्थलों के विकास के लिए सरकार ने चित्रकूट के विकास का मॉडल तैयार किया है. सरकार ने यूपी बृज तीर्थ विकास परिषद के तर्ज पर अब विंध्यधाम विकास परिषद और चित्रकूट धाम विकास परिषद का गठन कर दिया है. सरकार के इस फैसले से विंध्यधाम तथा चित्रकूट धाम को एक धामक स्थल के तौर पर विकसित किया जा सकेगा. इस पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है.

First Published : 25 Jun 2021, 10:20:33 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.