News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मोदी से प्रेरित होकर यह महिला लड़ रही उप्र पंचायत चुनाव

मीनाक्षी अपने गांव चोरावाला से चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुटी हुई हैं, जहां करीब 7,000 मतदाताओं में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट भी है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 12 Apr 2021, 12:01:42 PM
Panchayat

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के लिए जुटे हैं प्रत्याशी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मीनाक्षी मुजफ्फरनगर से ग्राम प्रधान की उम्मीदवार
  • चोरावाला से चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुटी
  • पीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक सफर से प्रेरित

मुजफ्फरनगर:

मुजफ्फरनगर में आयोजित होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) में 35 वर्षीय मीनाक्षी ग्राम प्रधान पद की उम्मीदवार हैं. मेरठ (Meerut) विश्वविद्यालय से स्नातक मीनाक्षी के पति ज्ञान सिंह एक स्थानीय मजदूर हैं. मीनाक्षी अपने गांव चोरावाला से चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुटी हुई हैं, जहां करीब 7,000 मतदाताओं में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट भी है. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत मीनाक्षी के लिए एक चाय के दुकान की व्यवस्था कर दी गई. पिछले तीन सालों से वह चाय बेचकर अपने परिवार की आजीविका चलाती हैं.

पीएम मोदी से प्रेरित
मीनाक्षी कहती हैं, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफर से प्रेरित हूं. अगर चाय बेचने के बाद वह प्रधानमंत्री बन सकते हैं, तो मैं एक चायवाली होकर ग्राम प्रधान क्यों नहीं बन सकती हूं?' वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं. मीनाक्षी का कहना है कि उन्हें किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन प्राप्त नहीं है, लेकिन उनके पास गांव के लोगों का पूरा साथ है. उनके पति ज्ञान सिंह के मुताबिक, 'साल 2015 में गांववालों ने मेरी पत्नी को ग्राम पंचायत के एक सदस्य के तौर पर चुना था. अब गांव वालों ने मेरी पत्नी से कहा है कि अगर मोदी जी चाय बेचकर प्रधानमंत्री बन सकते हैं, तो वह कम से कम ग्राम प्रधान के पद के लिए चुनाव तो लड़ ही सकती है.' तीन बच्चों की मां मीनाक्षी अपनी जीत के प्रति आश्वस्त है और वह अपने गांव में विकास लाना चाहती हैं.

यह भी पढ़ेंः जोरदार गिरावट के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स करीब 900 प्वाइंट लुढ़का

ऐसे चेक करने अपना नाम
वोटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको उत्‍तर प्रदेश चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आप चेक कर सकते हैं क‍ि आपका नाम तो ठीक से दर्ज है. आपके पते में तो कोई गड़बड़ नहीं है. अगर है तो आप उसे ठीक करवा सकते हैं. उत्‍तर प्रदेश चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर आपको दाहिनी तरफ वोटर सर्विस का ऑप्‍शन द‍िखेगा. उस लिंक को क्लिक करने पर आपके वोटर ल‍िस्‍ट में नाम जुड़वाने, अपनी एप्लीकेशन का स्‍टेटस चेक करने, पंचायत चुनाव वोटर्स ल‍िस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. अपनी वोटर आईकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. अपनी वोटर स्‍ल‍िप डाउनलोड कर सकते हैं. अपना रज‍िस्‍ट्रर मोबाइल नंबर भी अपडेट कर सकते हैं.

मतदान केंद्र जाए बरते सावधानी
मतदान केंद्र जाए तो मतदाता मास्क जरूर लगाएं. सैनेटाइजर भी साथ रहे. मतदान केंद्र पर दो गज दूरी का पूरा ध्यान रखे. वहां उठते बैठते और किसी भी वस्तु को हाथ लगाते समय सैनेटाइजेशन का ध्यान रखें.

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का बड़ी संख्या में स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, 1 घंटा देरी से बैठेंगी सभी बेंच

15 अप्रैल को इन जिलों में मतदान
गोरखपुर और संतकबीरनगर, गाजियाबाद, सहारनपुर, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, जौनपुर, भदोही में मतदान होगा.

First Published : 12 Apr 2021, 11:59:38 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.