logo-image

महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में आनंद के बेटे समेत इन्हें लिया गया हिरासत में

सोमवार को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की लाश बाघंबरी मठ में उनके कमरे में  रस्सी के फंदे पर लटकती मिली थी. पुलिस को इस बारे में शाम करीब 5.20 पर सूचना मिली थी.

Updated on: 21 Sep 2021, 06:58 AM

highlights

  • महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में आनंद गिरि को लिया गया हिरासत में
  • सीएम योगी आज जा सकते हैं प्रयागराज, करेंगे अंतिम दर्शन
  • पुलिस को सुसाइड नोट मिला, जिसमें किसी शिष्य का जिक्र है

नई दिल्ली :

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद बवाल मच गया है. महंत गिरी के मौत के बाद जब उनके कमरे की तलाशी पुलिस ने ली तो उन्हें एक सुसाइड नोट मिला. रिपोर्ट की मानें तो सुसाइड नोट में एक शिष्य का जिक्र था जो उन्हें मानसिक रूप से परेशान कर रहा था. पुलिस ने इस मामले में हरिद्वार में आनंद गिरि को हिरासत में लिया है. वहीं प्रसिद्ध लेटे हनुमान मंदिर के पुजारी और उनके बेटे को भी पुलिस ने पकड़ा है.  वहीं एडीजी प्रयागराज प्रेम प्रकाश ने बताया कि पूरे मामले में हम बयान दर्ज कर रहे हैं. फॉरेंसिक एक्सपर्ट साक्ष्य जुटा रहे हैं. शव को मंगलवार को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. उन्होंने आगे कहा कि हम सभी तथ्यों को जांचने के बात कार्रवाई करेंगे. अभी तक हमने किसी की गिरफ्तारी नहीं की है.

बता दें कि सोमवार को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की लाश बाघंबरी मठ में उनके कमरे में  रस्सी के फंदे पर लटकती मिली थी. पुलिस को इस बारे में शाम करीब 5.20 पर सूचना मिली थी.

सीबीआई जांच की मांग 

वहीं, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ने महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले की जांच सीबीआई की मांग की है और कहा कि मामले की निष्पक्ष जांच हो. 

इसे भी पढ़ें:राज कुंद्रा को पोर्नोग्राफी केस में राहत- मुंबई की अदालत ने दी जमानत

सीएम योगी को दी गई रिपोर्ट 

इधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले की पूरी जानकारी दी गई है. प्रमुख सचिव गृह ने दी पूरे मामले की रिपोर्ट उनको सौंपी है. जानकारी के अनुसार सीएम योगी आदित्यनाथ महंत नरेंद्र जी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए आज यानी मंगलवार सुबह 8:30 बजे प्रयागराज जाएंगे. वहीं, यूपी पुलिस की स्पेशल टीम हरिद्वार पहुंच गई है. यूपी पुलिस यहां महंत नरेंद्र के शिष्य आनंद गिरि से पूछताछ करेगी. 

सात पेज का सुसाइड नोट मिला

प्रयागराज पुलिस ने उनकी मौत को लेकर एक बयान जारी किया है. उन्होंने बताया कि मौके से करीब 7 पेज का सुसाइड नोट मिला है. बरामद किए गए सुसाइड नोट में महंत नरेंद्र गिरि ने आनंद गिरि और अन्य शिष्यों के नाम का जिक्र किया है. उन्होंने सुसाइड नोट में माना कि वह कई कारणों से परेशान थे और इसी वजह से वे अपना जीवन समाप्त कर रहे हैं. 

पीएम मोदी समेत कई दलों ने जताया शोक

वहीं, उनकी मौत पर प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत विभिन्न दलों के लोग और संत महात्माओं ने अपनी शोक संवदेनाएं जताई हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लिखा कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है.