logo-image

UP Panchayat Election 2021: यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, 4 चरणों में होंगे चुनाव, 2 मई को नतीजे, जानें तारीख

UP Panchayat Election 2021: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है. प्रदेश में कुल 4 चरणों में मतदान कराया जाएगा. 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होगा. वहीं 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

Updated on: 26 Mar 2021, 10:59 AM

लखनऊ:

UP Panchayat Election 2021: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) की अधिसूचना जारी हो गई है. प्रदेश में कुल 4 चरणों में मतदान कराया जाएगा. 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होगा. वहीं 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं. चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों ने प्रचार भी शुरू कर दिया है. सरकार और निर्वाचन आयोग की पूरी तैयारी हो गई है. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी अहम सुनवाई है. राज्‍य निर्वाचन आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना का फिर टूटा रिकॉर्ड, 24 घंटे में सामने आए 59 हजार से अधिक मामले

प्रदेश सरकार की ओर से गुरुवार को सभी आपत्तियों का निस्तारण किया गया था. चुनाव आयोग आज एक प्रेस कांफ्रेंस की. इस प्रेस कांफ्रेंस को काफी अहम माना जा रहा है. पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट ने हाल ही में निर्देश दिए थे. इसके बाद आरक्षण की नई सूची तैयार की गई. शुक्रवार को इस सूची का सभी जिलों में अंतिम प्रकाशन किया जाएगा. यानी विभिन्‍न पदों के लिए आरक्षण व्‍यवस्‍था की नई सूची अंतिम रूप से जारी कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी बांग्लादेश दौरे पर, बंगाल चुनाव से कूटनीति तक...समझिए दौरे के मायने

गड़बड़ी फैलाने वालों पर लगेगा एनएसए
चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. इस दौरान चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी. जोनल मजिस्ट्रेटों को भी खास जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. दूसरी तरफ उत्‍तर प्रदेश दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ ने कहा है कि सरकार की उपेक्षा से शिक्षामित्र त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ड्यूटी नहीं करेंगे. संघ ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में भी शिक्षामित्र ड्यूटी नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार शिक्षामित्रों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया है.