logo-image

Lucknow: सिलेंडर धमाके में पांच लोगों की मौत, चार की हालत नाजुक, कड़ी मशक्त के बाद आग पर पाया काबू

Lucknow:यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में एक घर में आग लगने के बाद सिलेंडर में धमाका हो गया। इस धमाके में परिवार को नौ लोग चपेट में आ गए. कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका.

Updated on: 06 Mar 2024, 10:04 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में सिलेंडर ब्लास्ट की घटना सामने आई है. यहां पर एक सिलेंडर में जोरदार धमाका (Cylinder blast) हुआ. इसकी चपेट में पेरिवार के 9 लोग आ गए. इन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है. यहां पर पांच लोगों ने दम तोड़ दिया है. वहीं चार की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना लखनऊ के काकोरी में स्थिति हजरत साहब काकोरी के इलाके की बताई जा रही है. यहां पर रहने वाले मुशीर अली जरदोजी कढ़ाई के काम में जुटे हुए थे. मुशीर के घर में गैस सिलेंडर रखे थे. इसके बाद अचानक घर में आग लग गई. यहां पर जोरदार आवाज में सिलेंडर फट गया.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: आज फिर किसान करेंगे 'दिल्ली कूच', सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, रेलवे-मेट्रो स्टेशनों की कड़ी निगरानी   

सिलेंडर फटने के बाद आग की चपेट में मुशीर के परिवार के नौ लोग आ गए. इस धमाके बाद मोहल्ले में हड़कंप मच गया. मुशीर के घर से आग की लपटें उठने लगीं. इसके बाद तुरंत सूचना फायर ब्रिगेड और पुलिस को दी गई. फायर टीम मौके पर पहुंचकर काफी मेहनत के बाद आगू पर काबू पा पाई. 

घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया

घटना के बाद पुलिस ने मुशीर समेत परिवारा के 9 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया. यहां पांच लोगों की मौत हो गई. इनमें मुशीर अली और उनकी पत्नी हुस्ना बानो, भांजी हुमा, हिबा और भतीजी राईया ने मौके पर ही दम तोड़ दिया. मुशीर की दो बेटियां, एक भांजी और लड़का अजमत घायल बताए गए हैं. धमाका इतना जोरदार था कि कमरे की दीवार तक उड़ गई. पुलिस के अनुसार, ऐसा लग रहा है कि शॉर्ट सर्किट से आग लग गई है. इसकी वजह घर में रखे दो सिलेंडरों में विस्फोट हो गया. पुलिस बल और फायर ब्रिगेड की कुल तीन गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया गया. 

शॉर्ट सर्किट की वजह से ये धमाका हुआ

जिन 5 लोगों की मौत हुई है. इसमें एक 1 महिला, 1 पुरुष और तीन बच्चियां हैं. सभी एक ही परिवार के थे. वहीं 4 बुरी तरह से घायल हो गए. इनको लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में इलाज के लिए भेजा है. इनकी हालत नाजुक बताई जा रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से ये धमाका हुआ. बताया जा रहा है कि दो सिलेंडर में धमाका हुआ. इसके बाद  आग फैल गई. आग को बुझाने के लिए मौके पर तीन फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंचीं.