logo-image
लोकसभा चुनाव

Farmers Protest: आज फिर किसान करेंगे 'दिल्ली कूच', सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, रेलवे-मेट्रो स्टेशनों की कड़ी निगरानी  

Farmers Protest: कई मांगों को लेकर किसान शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डटे हुए हैं. इसको लेकर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. रेलवे-मेट्रो स्टेशनों और बस स्टेशनों की कड़ी निगरानी रखी गई है.

Updated on: 06 Mar 2024, 08:52 AM

नई दिल्ली:

Farmers Protest Delhi Chalo March: एमएसपी (MSP) सहित विभिन्न मांगों को लेकर किसान आज यानी बुधवार को फिर से दिल्ली कूच की तैयारियों में जुट गए हैं. इसे लेकर राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. टिकरी, सिंघु और गाजीपुर सीमा पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. रेलवे और मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों को कड़ी निगरानी में रखा गया है. अपनी मांगों को लेकर किसान लंबे वक्त से पंजाब-हरियाणा से शंभू और खनौर सीमा पर डटे हैं. आज होने वाले मार्च को लेकर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, आज 12 बजे से 4 बजे तक देशभर में बड़ा अंदोलन देखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल, जानें अगले दिन देशभर में कैसा रहेगा मौसम

किसान दिल्ली मार्च आरंभ करने वाले हैं

पंढेर के अनुसार, आज कई राज्यों से किसान दिल्ली मार्च आरंभ करने वाले हैं. आज या​नी 6 और 7 मार्च को किसान राजधानी में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं. पंढेर के अनुसार, आज 23 दिन बीत चुके हैं. 28 दिन से पंजाब ह​रियाण की सीमा बंद हो चुकी है. इसके लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है.

पढेर का कहना है कि इसे हमने ब्लॉक नहीं किया है. उन्होंने कहा कि  हरियाणा में 70 हजार बल क्यों लगाए गए, किसका डर है? उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को आप लो समस्या दे रहे हैं, इसका आपको जवाब आपको देना होगा. 

किसान पर ध्यान क्यों नहीं?

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि केंद्र का अजय मिश्रा टेनी से किस तरह के संबध हैं, ये स्पष्ट हो चुका है. बाहुबली धनबली क्रिमिनल मानसिकता वाले नेता आप टिकट दे रहे हैं. किसान पर किसी तरह का ध्यान नहीं है. पंढेर बाले यह आंदोलन दिन प्रतिदिन बढ़ता जाएगा. 

मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा संघर्ष

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने सभी किसानों को तीन मार्च यानी बुधवार को दिल्ली पहुंचने का आह्वान किया था. उन्होंने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी समेत विभिन्न मांगों के समर्थन पर 10 मार्च को चार घंटे के लिए देशव्यापी रेल रोको आंदोलन करने का आह्वान किया. वहीं, किसान नेता तेजवीर सिंह का कहना है कि आज देशभर के किसान दिल्ली में पहुंचने की कोशिश होगी. यहां पर वे शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन करने वाले हैं. इस दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार के किसान भी दिल्ली कूच की तैयारी में जुट गए हैं.