News Nation Logo

Loudspeaker: यूपी में फिर धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों की आवाज बढ़ी

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Oct 2022, 06:43:31 PM
Loudspeaker

Loudspeaker (Photo Credit: File Photo)

लखनऊ:  

कुछ दिनों पहले योगी सरकार ने कोर्ट के निर्देश के बाद धार्मिक स्थलों पर बजने वाले लाउडस्पीकर को लेकर अभियान चलाया था. इस अभियान के तहत बहुत सारे ऐसे धार्मिक स्थल थे, जिन्होंने अपनी लाउडस्पीकर को उतार भी लिया था. कुछ ऐसे धार्मिक स्थल थे, जिन्होंने अपने लाउडस्पीकर की आवाज  कम कर दी थी. इसमें मंदिर और मस्जिद थे, लेकिन जैसे-जैसे वक्त गुजरता गया वैसे-वैसे मस्जिदों के लाउडस्पीकर की आवाज बढ़ती गई और इसको लेकर लखनऊ में रहने वाले कुछ लोगों ने नाराजगी जताना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें : डेंगू के बारे में हर वो जानकारी, जो आप जानना चाहेंगे

योगी सरकार ने यह तय किया था कि जो लाउडस्पीकर है अगर वह धार्मिक स्थलों पर बज रहे हैं उनकी आवाज धार्मिक स्थल से बाहर नहीं आनी चाहिए. अगर लाउडस्पीकर बज भी रहे हैं तो उनका समय सुबह 6:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक होगा. लेकिन, जैसे जैसे वक्त गुजरता गया वैसे वैसे मस्जिदों की अजान की आवाज धीरे-धीरे बढ़ती गई और इसको लेकर लखनऊ के कई इलाकों में लोगों ने गुस्सा जताया. यह गुस्सा जायज भी है.

न्यूज नेशन ने रियलिटी चेक करने की कोशिश की. हम लखनऊ के विकास नगर इलाके में पहुंच गए, जहां पर एक मस्जिद से जो अजान हो रही थी, उसकी आवाज बाहर चौराहे तक आ रही थी. अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या मस्जिदों पर सरकार और कोर्ट के बनाए हुए नियम लागू नहीं होते हैं. आखिर लोगों में इसको लेकर गुस्सा क्यों है? 

यह भी पढ़ें : Narco Terrorism: ड्रग्स के सिंडिकेट के खिलाफ एक्शन में सरकार , 2 रिफ्यूजी गिरफ्तार

अब मुद्दा अजान का और मस्जिद का है तो राजनीति होना भी स्वाभाविक है. भारतीय जनता पार्टी ने जहां एक तरफ दावा किया है कि सरकार सख्ती से नियमों का पालन कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस का यह कहना है कि दरअसल यह सरकार ही हिंदू मुसलमान के मुद्दे पर चल रही है.

First Published : 08 Oct 2022, 06:42:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.