logo-image

किसानों के लिए मुसीबत बना टिड्डी दल झांसी पहुंचा

टिड्डी दल किसानों के लिए लगातार मुसीबत बनते जा रहे हैं. टिड्डी दल झांसी शहर और निकटतम मध्य प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में अपना डेरा जमाए हुए हैं. जानकारी के मुताबिक यह दल बहुत छोटा हो गया है.

Updated on: 30 May 2020, 10:36 AM

झांसी:

टिड्डी दल किसानों के लिए लगातार मुसीबत बनते जा रहे हैं. टिड्डी दल झांसी शहर और निकटतम मध्य प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में अपना डेरा जमाए हुए हैं. जानकारी के मुताबिक यह दल बहुत छोटा हो गया है. लेकिन अभी भी किसीनों सहित जिला प्रशासन की मुसीबत कम नहीं हुई है. फिलहील यह दल झांसी कैंट इलाके से निकटवर्ती मध्य प्रदेश के पृथ्वीपुर इलाके में उड़ता दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में एक जून से सरकारी कार्यालय पहले की तरह खुलेंगे

कृषि विभाग के उप निदेशक कमल कटियार ने इस संबंध में शुक्रवार को बताया कि फिलहाल सुबह के समय यहां हवा का रुख उत्तर पश्चिम की ओर बना हुआ है. ऐसी स्थिति में झांसी के कैंट इलाके से यह दल उड़कर पृथ्वीपुर की ओर जा रहा है. लेकिन दोपहर बाद हवा का रुख फिर से दक्षि पूर्व दिशा की ओर होने की संभावनाओं को देखते हुए इस टिड्डी दल के झांसी के बबीना और बरुआसागर क्षेत्र में आने की आशंका है.

यह भी पढ़ें- कोविड-19 : वैश्विक आंकड़ा 60 लाख के पास, 3 लाख 64 हजार से अधिक मौतें

कटियार ने बताया कि इसके अलावा मध्य प्रदेस के शिवपुरी और पिछोर से भी कुछ टिड्डी दल आ सकते हैं. साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि देर शाम तक हवा का रुख बदलने के कारण इनके मध्य प्रदेस के निवाड़ी क्षेत्र में चले जाने की आशंका है.

टिड्डी दल को दिन में भगाने का प्रयास जारी है तथा रात में उनके विश्राम स्थल पर कीटनाशकों का छिड़काव कर मारने की कोशिशें जारी हैं. उन्होंने बताया कि बीती रात बड़ी संख्या में इन कीट पतंगों को मारा गया है.