logo-image

कानपुर मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिसकर्मियों का राजकीय सम्मान के साथ किया गया अंतिम संस्कार

पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) देवेंद्र कुमार मिश्रा का अंतिम संस्कार शनिवार दोपहर कानपुर के भैरोघाट पर किया गया. मिश्रा का अंतिम संस्कार उनकी बेटी वैष्णवी मिश्रा ने किया.

Updated on: 04 Jul 2020, 03:27 PM

झांसी/कानपुर:

कानपुर के विकास दुबे मुठभेड़ कांड में मारे गए कानपुर के पुलिस उपाधीक्षक देवेंद्र कुमार मिश्रा और झांसी के सिपाही सुल्तान सिंह का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) देवेंद्र कुमार मिश्रा का अंतिम संस्कार शनिवार दोपहर कानपुर के भैरोघाट पर किया गया. मिश्रा का अंतिम संस्कार उनकी बेटी वैष्णवी मिश्रा ने किया. इस मौके पर एडीजी जेएन सिंह, पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश प्रभु के अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे.

एसएसपी दिनेश प्रभु ने कहा कि मिश्रा का बलिदान व्यर्थ नही जाएगा. डीएसपी मिश्रा बिल्हौर में क्षेत्राधिकारी के पद पर तैनात थे. उधर, झांसी में कॉन्स्टेबल सुल्तान सिंह का उनके गृह निवास ग्राम बूड़ा भोजला में अंतिम संस्कार कर दिया गया. शुक्रवार मध्य रात्रि सुल्तान सिंह (34) का पार्थिव शरीर पुलिस लाइन, झांसी लाया गया जहां पुलिस प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस दौरान सुल्तान के परिजन एवं बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी उपस्थित रहे. इस मौके पर आईजी सुभाष बघेल सहित जिलाधिकारी ए. वामसी, एसएसपी ङी. प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें-J & K: कुलगाम के आरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

मृतकों के परिजनों को जल्द मिलेगी नौकरी
जिला अधिकारी वामसी ने कहा कि सुल्तान सिंह के परिजन को शासन द्वारा घोषित आर्थिक मदद एवं परिजन को सरकारी नौकरी अविलंब दी जाएगी. साथ ही उनके परिजन को हरसंभव मदद दी जाएगी और कहा कि शासन-प्रशासन उनके परिवार के साथ खड़ा है. बृहस्पतिवार देर रात को कानपुर में हुई एक मुठभेड़ के दौरान अपराधियों की गोलियों का शिकार हुए पुलिसकर्मियों में से एक कॉन्स्टेबल सुल्तान सिंह झांसी के सीपरी बाजार क्षेत्र में बूढ़ा भोजला गांव के रहने वाले थे.

यह भी पढ़ें-Kanpur Encounter: जिला प्रशासन ने हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के घर को किया ध्वस्त

बदमाशों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए थे 8 पुलिसकर्मी
मुठभेड़ में मारे जाने वाले पुलिसकर्मियों में बिल्हौर के क्षेत्राधिकारी डिप्टी एसपी देवेंद्र मिश्रा (54), थानाध्यक्ष, शिवराजपुर महेश कुमार यादव (42), सब इंस्पेक्टर अनूप कुमार सिंह (32), सब इंस्पेक्टर नेबू लाल (48), कॉन्स्टेबल जितेंद्र पाल (26), सुल्तान सिंह (34), बबलू कुमार (23) और राहुल कुमार (24) शामिल हैं . गौरतलब है कि बृहस्पतिवार देर रात कानपुर के चौबेपुर थाना क्षेत्र के गांव बिकरू निवासी कुख्यात अपराधी विकास दुबे को पकड़ने उसके गांव पहुंची पुलिस टीम पर हमला कर दिया गया था जिसमें एक क्षेत्राधिकारी, एक थानाध्यक्ष समेत आठ पुलिस कर्मी मारे गए. मुठभेड़ में पांच पुलिसकर्मी, एक होमगार्ड और एक असैन्य नागरिक घायल भी हुआ.