logo-image

गोरखपुर: महामंडलेश्वर की अगुवाई में किन्नरों ने निकाली भव्य तिरंगा यात्रा

पूरे देश में इस समय तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है. हर तरफ माहौल तिरंगामय नजर आ रहा है. हर कोई आजादी के इस अमृत महोत्सव में अपना भरपूर योगदान देने की कोशिश कर रहा है, ऐसे में किन्नर समाज भी आजादी के इस अमृत महोत्सव में बढ़-चढ़कर शामिल हो रहा है...

Updated on: 13 Aug 2022, 03:53 PM

highlights

  • किन्नर अखाड़ा ने निकाला तिरंगा यात्रा
  • महामंडलेश्वर कनकेश्वरी गिरी ने की अगुवाई
  • तिरंगा यात्रा को लेकर पूरे शहर में उत्साह

गोरखपुर:

पूरे देश में इस समय तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है. हर तरफ माहौल तिरंगामय नजर आ रहा है. हर कोई आजादी के इस अमृत महोत्सव में अपना भरपूर योगदान देने की कोशिश कर रहा है, ऐसे में किन्नर समाज भी आजादी के इस अमृत महोत्सव में बढ़-चढ़कर शामिल हो रहा है. गोरखपुर में सैकड़ों की संख्या में किन्नर समाज के लोगों ने तिरंगा यात्रा निकाला और शहर के कई चौराहों और मोहल्लों में जाकर इन्होंने लोगों को तिरंगा भेंट किया. 

महामंडलेश्वर की अगुवाई में भव्य तिरंगा यात्रा

किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कनकेश्वरी किरण गिरी के नेतृत्व में गोरखपुर नगर निगम से तिरंगा यात्रा निकाली गई. इस तिरंगा यात्रा में शहर के कई स्कूलों के बच्चे, नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी तथा आम लोग भी शामिल हुए. देशभक्ति गीतों पर थिरकते हुए किन्नर समाज के लोग जब हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर निकले तो हर कोई इनके साथ झूमता हुआ नजर आया.

किन्नर समाज ने भी दी थी आजादी की लड़ाई में कुर्बानी

किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कनकेश्वरी किरण गिरी का कहना है कि आजादी के इस अमृत महोत्सव में समाज के हर तबके के साथ किन्नर समाज के लोग भी कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं. आजादी को दिलाने में किन्नर समाज के कई लोगों ने भी अपना अहम योगदान दिया था और आज उन्हें गर्व हो रहा है कि देश आजादी का 75वां सालगिरह मना रहा है. पिछले 75 सालों में किन्नर समाज में भी अभूतपूर्व परिवर्तन आया है और जो लोग किन्नरों को समाज का अंग नहीं समझते थे वह आज इनको अपना साथी समझ रहे हैं, यह उनके लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है. 

ये भी पढ़ें: आजादी की संघर्ष गाथा: 106 साल के केएल गुप्ता कर रहे 'हर घर तिरंगा' अभियान का समर्थन

गर्व की अनुभूति

किन्नरों के हक़ के लिए लगातार संघर्ष करने वाली ट्रांसजेंडर एकता का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किन्नर समाज को उसका हक मिलना शुरू हुआ है और अब जिस तरह किन्नर भी अपने मूल काम, बधाई गाने और नाचने के अलावा हर क्षेत्र में काम कर रहे हैं वह उन्हें गर्व की एक नई अनुभूति दे रहा है. इस यात्रा को निकालने वाली किन्नरों शिल्पा, बरखा, और कृतिका का कहना है कि होंठो पर वन्देमातरम के बोलों के साथ, हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर जब वह निकली है तो उन्हें जितनी खुशी हो रही है वह उसे शब्दों में बयां नहीं कर पा रही हैं. इस यात्रा को निकालने वाली किन्नरों ने अपने पास से हजारों की संख्या में राष्ट्रीय ध्वज खरीद कर शहर के कई इलाकों में वितरित भी किया और लोगों से अपील की कि 15 अगस्त तक लोग अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज को जरूर फहराएं और इतिहास के इस गौरवशाली क्षण में अपनी भागीदारी दें.