News Nation Logo

Kashi Tamil Sangamam : PM मोदी बोले- काशी में बाबा विश्वनाथ तो तमिलनाडु में भगवान रामेश्वरम

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 Nov 2022, 04:21:26 PM
PM Modi

PM Narendra Modi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी तमिल संगम का किया उद्घाटन 
  • हमारे देश में संगमों का बड़ा महत्व रहा है : PM Narendra Modi

वाराणसी:  

Kashi Tamil Sangamam : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को वाराणसी में काशी तमिल संगम का उद्घाटन किया है. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में संगमों का बड़ा महत्व रहा है. नदियों और धाराओं के संगम से लेकर विचारों व विचारधाराओं, ज्ञान व विज्ञान और समाजों व संस्कृतियों के हर संगम को हमने सेलिब्रेट किया है, इसलिए '#KashiTamilSangamam' अपने आप में विशेष और अद्वितीय है.

यह भी पढ़ें : Crime: पहले प्यार, फिर निकाह और फिर आशिक के लिए पति को दिया धोखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक ओर पूरे भारत को अपने आप में समेटे हमारी सांस्कृतिक राजधानी काशी है तो दूसरी ओर, भारत की प्राचीनता और गौरव का केंद्र, हमारा तमिलनाडु और तमिल संस्कृति है. ये संगम भी गंगा-यमुना के संगम जितना ही पवित्र है. उन्होंने कहा कि काशी में बाबा विश्वनाथ हैं तो तमिलनाडु में भगवान रामेश्वरम का आशीर्वाद है. काशी और तमिलनाडु, दोनों शिवमय हैं, दोनों शक्तिमय हैं. 

यह भी पढ़ें : Indira Gandhi Birth Anniversary : इंदिरा गांधी की पुरानी तस्वीर साझा कर कंगना रनौत ने शेयर किए अपने जज्बात

उन्होंने आगे कहा कि एक स्वयं में काशी है, तो तमिलनाडु में दक्षिण काशी है. 'काशी-कांची' के रूप में दोनों की सप्तपुरियों में अपनी महत्ता है. हमें आजादी के बाद हजारों वर्षों की परंपरा और इस विरासत को मजबूत करना था, इस देश का एकता सूत्र बनाना था, लेकिन दुर्भाग्य से इसके लिए बहुत प्रयास नहीं किए गए. काशी-तमिल संगम इस संकल्प के लिए एक प्लेटफॉर्म बनेगा और राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने के लिए ऊर्जा देगा.

First Published : 19 Nov 2022, 04:17:10 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.