News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कानपुर को सौगात, सीएम योगी ने मेट्रो ट्रायल रन को दिखाई हरी झंडी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारंभ किया. इसका संचालन 31 दिसंबर से शुरू होगा.मेट्रो ट्रेन आईआईटी से मोतीझील तक का सफर लगभग 16 मिनट में पूरा करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 10 Nov 2021, 01:22:35 PM
yogi

कानपुर मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाते सीएम योगी (Photo Credit: twitter)

highlights

  • 31 दिसंबर से कानपुर में दौड़ने लगेगी मेट्रो 
  • आईआईटी-मोतीझील रूट पर 9 स्टेशन तैयार
  • 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो 

नई दिल्ली:

कानपुर के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. कानपुर देश के उन चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया है जहां लोगों को मेट्रो की सुविधा मिलेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई. इसका संचालन 31 दिसंबर से शुरू होगा. ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके पहले मुसाफिर बने. ट्रायल रन के दौरान आईआईटी से मोतीझील के बीच चलने वाली इस मेट्रो में बैठकर सीएम ने यात्रा का आनंद लिया. इस दौरान किसी और को प्रवेश नहीं मिला. 

इससे पहले बीते 25 अक्टूबर को पॉलीटेक्निक परिसर में बने डिपो के टेस्ट ट्रैक पर पहली    बार तीन डिब्बों वाली मेट्रो दौड़ाई गई. फुल स्पीड में मेट्रो को दौड़ा ट्रैक, सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन की गुणवत्ता परखी गई. 80 की स्पीड में दौड़ी मेट्रो की चाल देख इससे जुड़े अफसरों के चेहरे खिल उठे. मेट्रो अफसरों ने बताया था कि अभी तो डिपो के टेस्ट ट्रैक पर ट्रायल सफल रहा है. डिपो के टेस्ट ट्रैक की लंबाई लगभग 650 मीटर है. सांवली (गुजरात) कारखाने से दो मेट्रो ट्रेनों को कोच आए हैं. प्रत्येक ट्रेन में तीन-तीन कोच हैं. डेढ़ महीने में ऐसी छह और ट्रेनों के कोच आने हैं. 

ये भी पढ़ें: फडणवीस ही नहीं उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ भी दिखा है रियाज भाटी

ये होंगे स्टेशन

यूपीएमआरसी ने आईआईटी से मोतीझील तक नौ किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक तैयार किया है. इस रूट पर नौ मेट्रो स्टेशन (आईआईटी, कल्याणपुर, एसपीएम, विश्वविद्यालय, गुरुदेव, गीता नगर, रावतपुर, हैलट, मोतीझील) बनाए गए हैं. एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन की औसत दूरी एक किलोमीटर है. मेट्रो ट्रेन आईआईटी से मोतीझील तक का सफर लगभग 16 मिनट में पूरा करेगी. हर स्टेशन पर ट्रेन का स्टॉपेज 45 सेकंड का होगा. 

यूपी पहला राज्‍य जहां 9 शहरों में मेट्रो ट्रेन

यूपी में नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में मेट्रो ट्रेन पहले से ही चल रही हैं. अब कानपुर चौथा ऐसा जिला बनने जा रहा है जहां मेट्रो चलेगी. इसके साथ ही यूपी देश का पहला ऐसा राज्‍य बन चुका है जहां सबसे ज्‍यादा 9 शहरों में मेट्रो दौड़ेगी. इसके अलावा मेरठ, आगरा, बनारस, प्रयागराज और गोरखपुर में भी 2024 आम चुनावों से पहले मेट्रो दौड़ाने की तैयारी चल रही है.

First Published : 10 Nov 2021, 01:18:25 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.