News Nation Logo

Yogi 2.0 के 100 दिन: सीएम योगी बोले-हमारी सरकार जनहित में कर रही काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में चल रही यूपी की एनडीए की सरकार ने 100 दिन पूरे कर लिये हैं. इस मौके पर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया.

Alok Pandey | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 04 Jul 2022, 01:52:08 PM
Yogi Adityanath

Yogi Adityanath (Photo Credit: Twitter/myogiadityanath)

highlights

  • योगी 2.0 के 100 दिन पूरे होने पर सीएम ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • हमारी सरकार कर रही है जनहित के काम
  • महिलाओं, लड़कियों, युवाओं सबके लिए फायदा

लखनऊ:  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में चल रही यूपी की एनडीए की सरकार ने 100 दिन पूरे कर लिये हैं. इस मौके पर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की जनता जनार्दन ने प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन और निर्देशन में बीजेपी गठबंधन को प्रचंड बहुमत देकर विश्वास जताया. वह विश्वास निरंतर कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. उन्होंने कहा कि विधानसभा के बाद विधानपरिषद के चुनाव हुए, जिसमें 36 में से 33 सीट पर जीत हुई. विधान परिषद का सदन पहली बार कांग्रेस मुक्त हो गया. यही नहीं, दो लोकसभा उप- चुनाव भी सम्पन्न हुए. पूर्वी और पश्चिमी की दोनों सीटें रामपुर  और आजमगढ़ में बीजेपी को आशीर्वाद मिला, जो प्रधानमंत्री जी के बेहतर समन्वय का परिणाम है,जिसके कारण जनता का आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में 37 वर्ष बाद ये समय आया कि एक सरकार को दोबारा प्रचंड बहुमत मिला,और किसी मुख्यमंत्री ने 5 वर्ष सफलतापूर्वक पूरा किया. उत्तर प्रदेश देश की आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा राज्य है. प्रधानमंत्री कहते हैं कि उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं है. उत्तरप्रदेश अर्थव्यवस्था में बेहतर कर सकता है. हमारा दूसरा कार्यकाल जो जनता ने दिया है, हम उस यात्रा को नई उड़ान के साथ पूरा कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था महत्वपूर्ण है. 

सरकार के मंत्री जनता तक पहुंच रहे हैं

हमने दोबारा आने के बाद पूरी व्यवस्था को दस सेक्टर में बांटकर कार्य शुरू किया. मंत्रियों ने प्रजेंटेशन स्वयं बनाया और मंत्रिमंडल के सामने समीक्षा हुई. मुझे प्रसन्नता है सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम को हमारे 18 मंत्री समूहों ने सभी कमिश्नरी में कैम्प किया. जनपद स्तर, ग्राम स्तर तक गए. जनता चौपाल के कार्यक्रम के आयोजन हुए. उन्होंने कहा कि मंत्रि समूह अब तक दो-दो कमिश्नरी का भ्रमण कर चुके हैं. ये सारे कार्यक्रम उत्तरप्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई गति देने के लिए टीमवर्क की तरह काम किये जा रहे हैं. हम 5 वर्ष के कार्यक्रम के संदर्भ में 100 दिन की प्रगति को प्रस्तुत कर रहे हैं. हमने तकनीकी का उपयोग किया. पहली बार सरकारी कर्मचारियों के लिए ई-पेंशन कार्यक्रम लागू किया. ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश.

अब अपराधियों की खैर नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि हमारे प्रदेश में ई-विधान लागू हुआ. राष्ट्रपति जी का दोनों सदनों को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. इसके बाद उन्होंने अपनी सरकार के कामकाज का ब्यौरा रखते हुए कहा, 'पहले प्रदेश, परिवारवाद, दंगो,अराजकता के लिए जाना जाता था. साल 2017 से पहले प्रदेश में पहचान की संकट थी. केंद्र सरकार की 
योजनाओं को लागू करने की राज्य सरकार की इच्छाशक्ति ही नहीं होती थी. हमने 5 वर्ष में कानून का राज़ स्थापित किया, जिसके परिणामस्वरूप निवेश आये, अपराध और 
अपराधियों के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कार्य किया. हमने 100 दिन में 847 करोड़ की सम्पत्ति जब्त की. अवैध पार्किंग, अवैध टैक्सी स्टैंड हटाये गए. प्रदेश भर से 68 हजार से अधिक अवैध अतिक्रमण स्थल हटाये गए. यही नहीं, पहली बार धर्मस्थलों से माइक हटाये गए. 1 लाख से अधिक माइक को हटाया गया या उनकी ध्वनि को कम किया गया. आज सड़कों पर कोई भी कार्यक्रम नहीं होते. अलविदा की नमाज़, ईद की नमाज सड़क पर नहीं होते. पाक्सो एक्ट अंतर्गत महिला ,बालिकाओं के अपराधियों को प्रभावी पैरवी करते हुए सज़ा दिलाई गई. 

ये भी पढ़ें: मैंने वादा निभाया, 'लो मैं आ गया' एकनाथ के साथ: देवेंद्र फडणवीस

लोक कल्याण संकल्प पत्र के 97 बिंदु हमने लागू कर दिए

प्रदेश में आज हर तहसील में अग्निशमन केंद्र की स्थापना की ओर अग्रसर है. अगले 2 वर्ष में विश्वास है कि ये पूरा हो जाएगा. प्रदेश की जीडीपी में दोगुनी वृद्धि हुई,प्रति व्यक्ति आय भी दोगुनी हुई, बजट भी दोगुना हुआ. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने पहले ही बजट में लोक कल्याण संकल्प पत्र के 130 में से 97 संकल्पों को पहली बजट में शामिल किया. शेष 33 संकल्प अगले वर्ष में शामिल करेंगे. दशकों बाद प्रदेश में औद्योगिक वातावरण बना. ये 2017 के पहले सपना था. 100 दिन के अंदर 80000 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री जी द्वारा हुई. 

प्रदेश में बेरोजगारी का स्तर घटा

प्रदेश में पहली बार डाटा सेंटर हब बन रहा है. आज प्रदेश में 4 नए डाटा सेंटर बन रहे हैं. इसमे 4 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलने के संभावना है हम औद्योगिक विकास के कार्यक्रम आगे बढ़ाते हुए, रोजगार के नए अवसर पैदा कर रहे हैं. हमने 2018 में एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम शुरू किया, आज उस का परिणाम हैं 
कि 16,17% की तुलना में बेरोजगारी घटकर 2.9% तक रह गई. एक जिला एक उत्पाद से प्रदेश एक्सपोर्ट का हब बना. अब 1 लाख 56 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट हो रहा है. 
प्रधानमंत्री जी ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सहभागिता की. इसके माध्यम से 5 लाख प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होंगे. ऋण मेला के माध्यम से स्वतः रोजगार के लिए ऋण वितरित किये जा रहे हैं. 17 लाख युवाओं को स्मार्टफोन टैबलेट दिए गए. खिलाड़ियों के लिए राजपत्रित नौकरी की व्यवस्था की गई. संकट के समय सरकार आमजनमानस के साथ खड़ी है.

महिलाओं-किसानों के लिए योजनाएं

सीएम योगी ने कहा कि हम उज्ज्वला लाभार्थियों को होली, दीवाली पर एक-एक सिलेंडर मुफ्त देने का कार्य कर रहे है. यह 100 दिन के भीतर हुआ. कन्या सुमंगला योजना में 1 लाख नई बालिकाओं को जोड़ा गया. अबतक कुल 13 लाख से अधिक कन्याएं लाभान्वित हो रही है. महिला स्वयंसेवी समूह प्रदेश की आधार हैं. हम उन्हें 400 करोड़ रुपये का फंड दे रहे हैं. यह भी 100 दिन भीतर हुआ 100 दिन के अंदर 12 हजार से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान हो चुका है. पीएम किसान सम्मान निधि 2 करोड़ 55 लाख किसानों को मिल रहा, 8 लाख कृषकों को फसली ऋण भी दिया गया.

First Published : 04 Jul 2022, 01:52:08 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.