logo-image

Ram Mandir Satellite Photo: अंतरिक्ष से करें राम मंदिर और अयोध्या के दर्शन, ISRO ने जारी की तस्वीर

Ram Mandir Satellite Photo: अंतरिक्ष से भी करें राम मंदिर और अयोध्या के दर्शन, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र यानी ISRO ने जारी की हैं तस्वीरें

Updated on: 21 Jan 2024, 04:17 PM

New Delhi:

Ram Mandir Satellite Photo: राम मंदिर और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरा देश तैयारियों में जुटा है. हर कोई अपने-अपने अंदाज में इस अनूठे पल का गवाह बनना चाहता है. इसी कड़ी में अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान यानी ISRO की ओर से भी बड़ी पहल की गई है. इसरो ने राम मंदिर और अयोध्या की सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं. जी हां आप अंतरिक्ष राम मंदिर कैसा दिखता है इसे आसानी से देख सकते हैं. 

इसरो ने जारी की राम मंदिर की सैटेलाइट तस्वीरें
22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले इसरो की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है. इसरो ने सैटेलाइट से राम मंदिर और अयोध्या की खास तस्वीरें जारी की हैं. इन तस्वीरों ने अयोध्या स्थित रेलवे स्टेशन के साथ-साथ अन्य स्थल भी आसानी से देखे जा सकते हैं. 

इसरो ने भारतीय रिमोट सेंसिंग सीरीज के सैटेलाइट के माध्यम से ली गई इन तस्वीरों में 2.7 एकड़ में फैला राम मंदिर भी दिखाई दे रहा है. इसके साथ ही राम जन्मभूमि स्थल को भी आसानी से देखा जा सकता है. इसरो ने ये भी बताया है कि ये तस्वीर बीते वर्ष 16 दिसंबर को ली गई थीं. इसके बाद सर्दी बढ़ने और कोहरा होने की वजह से साफ तस्वीरें सामने नहीं आ पाई हैं. 

यह भी पढ़ें - Ram Mandir: अयोध्या पहुंचेंगे 55 देशों से आए 100 वीआईपी, रामलला प्राण प्रतिष्ठा में कल होंगे शामिल

तस्वीर में क्या-क्या दिख रहा
ISRO की ओर से जारी सैटेलाइट तस्वीरों की बात करें तो इसमें राम मंदिर, दशरथ महल, सरयू नदी की झलक देखने को मिल रही है. इसके अलावा अयोध्या रेलवे स्टेशन को भी तस्वीर में आसानी से देख सकते हैं. बता दें कि भारत के पास अब तक 50 से अधिक सैटेलाइट्स मौजूद हैं. इनका रिजोल्यूशन एक मीटर से भी कम बताया जा रहा है. 

राम मंदिर के निर्माण में भी ISRO का रोल
बता दें कि राम मंदिर के निर्माण में भी इसरो की खास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. मंदिर का निर्माण करने वाली कंपनी लार्सेन एंड टुर्बो ने ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम बेस्ड को-ऑर्डिनेट्स तैयार किए हैं जिससे मंदिर परिसर की सही जानकारी ली जा सके. इस काम में ISRO के स्वदेशी GPS नैविक यानी Navigation with indian constilation का यूज किया गया है.